News Narmadanchal
अपनी स्किन को स्वस्थ और चमदार बनाए रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

अपनी स्किन को स्वस्थ और चमदार बनाए रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

स्किन केयर (प्रतीकात्मक फोटो)

स्किन केयर (प्रतीकात्मक फोटो)

आप नया साल आने पर कई तरह के रेजॉल्यूशन लेती हैं। इस लिस्ट में स्किन केयर रेजॉल्यूशन भी शामिल कीजिए। स्किन केयर से जुड़ी कुछ बातों को हमेशा इंपॉर्टेंस देकर आप इसे दमकता हुआ बनाए रख सकती हैं।

जब नया साल आता है तो हममें से अधिकतर लोग खुद से यह वादा करते हैं कि पिछले साल रह गई कमियों को दूर करके खुद में जरूरी बदलाव और सुधार लाएंगे। इसलिए हम न्यू ईयर रेजॉल्यूशन में घर-परिवार और करियर को इंपॉर्टेंस देते हैं। लेकिन इसके साथ ही अपने शरीर का ध्यान रखना भी जरूरी है। अच्छी हेल्थ और फिटनेस के साथ आपकी पर्सनालिटी को अट्रैक्टिव बनाने में लुक्स भी मायने रखते हैं, इसके लिए स्किन केयर को लेकर कॉन्शस रहना जरूरी है। आपकी स्किन को भी रेग्युलर प्रॉपर केयर की जरूरत रहती है। इसके लिए आप इस बार कुछ स्किन केयर रेजॉल्यूशन जरूर लीजिए।

नहीं भूलेंगी मेकअप रिमूव करना

यह एक छोटा सा संकल्प है लेकिन आपकी स्किन को इससे बहुत फायदा होता है। अकसर ऐसा होता है कि जब कभी आप पार्टी से या फिर कहीं बाहर से वापस आती हैं तो बहुत थकी होने के कारण बिना मेकअप रिमूव किए ही सो जाती हैं। लेकिन ऐसा करना ठीक नहीं है। मेकअप आपकी स्किन को तेजी से एजिंग की तरफ ले जाता है। ऐसे में आप आने वाले साल के लिए यह संकल्प लें कि चाहे कितनी भी थकी क्यों ना हों लेकिन रात को सोने से पहले हमेशा मेकअप रिमूव करेंगी। अपनी स्किन को क्लीन करके ही सोएंगी।

वीकली लगाएंगी फेस मास्क

अधिकतर महिलाएं तमाम तरह के कामों में इतना बिजी होती हैं कि उनका स्किन की तरफ ध्यान ही नहीं जाता है। न ही इसकी केयर करने के लिए वह अलग से वक्त निकालती हैं। लेकिन स्किन को गहराई से पोषण देने के लिए आप यह संकल्प लें कि हर वीक एक बार अपने फेस पर क्लीनिंग मास्क जरूर लगाएंगी। इससे आपकी स्किन प्रॉब्लम तो दूर होंगी ही, साथ ही चेहरा भी नेचुरली ग्लो करेगा।

सनस्क्रीन-मॉयश्चराइजर का यूज

यह दो ऐसे स्किन केयर प्रोडक्ट हैं, जिनको आपकी स्किन केयर रूटीन का हिस्सा होना ही चाहिए। इसलिए इस बार आप संकल्प लें कि चाहे मौसम कोई भी क्यों ना हो, आप अपनी स्किन टाइप और मौसम का ध्यान रखते हुए सनस्क्रीन, मॉयश्चराइजर का इस्तेमाल करेंगी। इस एक छोटे से संकल्प से आपकी स्किन हमेशा सुंदर नजर आएगी।

जरूर करेंगी एक्सफोलिएशन

यह तो हम सभी जानते हैं कि हमारी स्किन पर डेड स्किन सेल्स जमा होती रहती हैं, जिससे त्वचा बेजान नजर आती है, साथ ही स्किन केयर प्रोडक्ट का भी सही फायदा नहीं मिल पाता है। इसके बावजूद कुछ महिलाएं स्किन को एक्सफोलिएट करना जरूरी नहीं समझतीं। लेकिन इस साल आप संकल्प लें कि आप अपने फेस के साथ-साथ लिप्स, बॉडी को भी एक्सफोलिएट जरूर करेंगी।

यहां बताए गए रेजॉल्यूशन आप जरूर लें और नए साल में इन्हें फॉलो करें, इसका रिजल्ट आपके सामने खुद-ब-खुद आ जाएगा।

अपनी स्किन को स्वस्थ और पर्सनलिटी के प्रभाव को लगातार बनाए रखने के लिए जरूरी है कि हम शरीर के प्रत्येक क्रियाकलाप और भोजन का विशेष ध्यान रखें। नई वर्ष के साथ अपनी स्किन को चमकदार बनाए रखने के लिए इन नियमों का पालन जरूर करें।

Related Articles