News Narmadanchal
अब ऑनलाइन प्रक्रिया से होगा कांग्रेस के अध्यक्ष का पद, पहली बार होगा डिजिटली चुनाव

अब ऑनलाइन प्रक्रिया से होगा कांग्रेस के अध्यक्ष का पद, पहली बार होगा डिजिटली चुनाव

नई दिल्ली, बिच्छू डॉट कॉम।

कांग्रेस पार्टी ने अपनी चयन प्रक्रिया में एतिहासिक फेरबदल करते हुए एक बड़ा फैसला लिया है। इस फैसले के तहत अब अध्यक्ष का चुनाव ऑनलाइन माध्यम से कराया जाएगा। यह पहली बार है जब चयन प्रक्रिया ऑनलाइन की जा रही है। वहीं, ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के डेलिगेट्स को डिजिटल आईडी कार्ड जारी करने की कवायद शुरू हो गई। सेंट्रल इलेक्शन अथॉरिटी की ओर से वोटर लिस्ट बनाने का काम किया जा रहा है। सेंट्रल इलेक्शन अथॉरिटी ने सभी स्टेट यूनिट्स से एआईसीसी डेलिगेट्स का डिजिटल फोटोग्राफ मांगा है। करीब 1500 डेलिगेट्स इस चुनाव में हिस्सा लेंगे। माना जा रहा है कि राहुल गांधी के लिए एक मंच तैयारी किया जा रहा है, लेकिन अगर अध्यक्ष पद पर कोई और चुनाव लड़ता है तो स्थिति नाटकीय हो जाएगी। कुछ लोगों का मानना है कि अगर राहुल गांधी कांग्रेस के सिंहासन पर वापस लौटते हैं, तो यह दर्शाता है कि राहुल गांधी न केवल निर्विवाद नेता है, बल्कि सबसे लोकप्रिय भी हैं। अगर अध्यक्ष पद के दावेदार बढ़ते हैं तो सेंट्रल इलेक्शन अथॉरिटी को पूरी चुनाव प्रक्रिया समयानुसार करनी होगी, जिसमें बैलेट वोटिंग शामिल हैं। चुनाव से जुड़े एक नेता ने कहा कि हम एक चुनाव की तैयारी कर रहे हैं और किसी भी स्थिति के लिए तैयार रहेंगे, दो राज्यों को छोडक़र हमने देश के अन्य हिस्सों से डेलिगेट्स की लिस्ट मिल गई है और जब हम चुनावी दंगल के साथ तैयार हो जाएंगे तो कांग्रेस अध्यक्ष को सूचित करेंगो। आईसीसी डेलिगेट्स की सूची वैसी ही होगी जैसी 2017 में राहुल गांधी के अध्यक्ष बनने के दौरान थी। हालांकि अपडेशन की प्रक्रिया चल रही है। इस बार हर डेलिगेट्स के आईडी कार्ड में एक बारकोड होगा, जिसमें मतदाता का सभी डिटेल होगा। जल्द ही वोटर आईडी कार्ड भेजा जाएगा। आपको बता दें कि इस बार कांग्रेस के नियमित अध्यक्ष के चुनाव होगा, जो अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी की जगह लेगा। नए नियमित अध्यक्ष का कार्यकाल सिर्फ दो साल होगा। हाल में ही सोनिया को अंतरिम अध्यक्ष बनाया गया था, क्योंकि राहुल गांधी ने अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था। नए अध्यक्ष का कार्यकाल 2022 तक होगा।

The post अब ऑनलाइन प्रक्रिया से होगा कांग्रेस के अध्यक्ष का पद, पहली बार होगा डिजिटली चुनाव appeared first on Bichhu.com.

नई दिल्ली, बिच्छू डॉट कॉम। कांग्रेस पार्टी ने अपनी चयन प्रक्रिया में एतिहासिक फेरबदल करते हुए एक बड़ा फैसला लिया है। इस फैसले के तहत अब अध्यक्ष का चुनाव ऑनलाइन माध्यम से कराया जाएगा। यह पहली बार है जब चयन प्रक्रिया ऑनलाइन की जा रही है। वहीं, ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के डेलिगेट्स को
The post अब ऑनलाइन प्रक्रिया से होगा कांग्रेस के अध्यक्ष का पद, पहली बार होगा डिजिटली चुनाव appeared first on Bichhu.com.

Related Articles