News Narmadanchal
अमेरिका में लोग खुद घर में कर सकेंगे कोरोना जांच, आधे घंटे में रिजल्ट

अमेरिका में लोग खुद घर में कर सकेंगे कोरोना जांच, आधे घंटे में रिजल्ट

जब से कोरोना महामारी फैली है तब से विश्व के सभी लोग इससे परेशान है। आम तौर पर कोरोना वायरस की टेस्टिंग मात्र अस्पताल या तो प्राइवेट लेब में की जाती है। परंतु वैज्ञानिकों द्वारा ढूंढी गई इस नई किट के जरिए अब कोरोना का टेस्ट घर पर ही हो पायेगा, जिसका नतीजा भी मात्र आधे घंटे में मिल जाएगा।

अमेरिका के ल्यूकिरी हैल्थ द्वारा तैयार किए गए इस सेल्फ कोविड़ टेस्ट किट को फूड एंड ड्रग्स ऐडमिनिस्ट्रेशन विभाग ने मंजूरी दे दी है। इस किट के उपयोग से आप खुद ही अपने नाक में से स्वाब लेकर अपनी कोरोना जांच कर सकते है। अमेरिका के फूड एंड ड्रग्स ऐडमिनिस्ट्रेशन विभाग द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार 14 साल से अधिक उम्र के लोग इस किट का इस्तेमाल कर सकते है। इससे कम उम्र के लोगों का सैंपल मात्र स्वास्थ्यकर्मियों द्वारा है लिया जाएगा। इस नई किट से और भी ज्यादा जल्दी से कोरोना की टेस्टिंग हो पाएगी, जिससे काफी समय बच जाएगा।

अमेरिका में फिलहाल वैक्सीन बनाने का काम जोर शोर से चल रहा है। एक संभावना के अनुसार डिसेंबर के अंत तक अमेरिका के लगभग 2 करोड़ लोगों को वैक्सीन दे दी जाएगी। वहीं ऐसा भी माना जा रहा है कि अगले साल अप्रैल से जुलाई तक वैक्सिनेशन का कार्य पूर्ण हो जाएगा।

जब से कोरोना महामारी फैली है तब से विश्व के सभी लोग इससे परेशान है। आम तौर पर कोरोना वायरस की टेस्टिंग मात्र अस्पताल या तो प्राइवेट लेब में की जाती है। परंतु वैज्ञानिकों द्वारा ढूंढी गई इस नई किट के जरिए अब कोरोना का टेस्ट घर पर ही हो पायेगा, जिसका नतीजा भी मात्र

Related Articles