News Narmadanchal
अयोध्या में जल्द शुरू होगा ऑनलाइन रामलीला कार्यक्रम, अलग-अलग राज्यों से 70 कलाकार होंगे शामिल

अयोध्या में जल्द शुरू होगा ऑनलाइन रामलीला कार्यक्रम, अलग-अलग राज्यों से 70 कलाकार होंगे शामिल

अयोध्या में जल्द शुरू होगा ऑनलाइन रामलीला कार्यक्रमअयोध्या में जल्द शुरू होगा ऑनलाइन रामलीला कार्यक्रम

उत्तर प्रदेश के अयोध्या रामलला नगरी में कोरोना संक्रमण के दौरान देश की पहली रामलीला कार्यक्रम शुरू होने जा रहा है। इसका आयोजन सरयू किनारे स्थित लक्ष्मण किला मंदिर मैदान में किया जाएगा, जो ऑनलाइन के माध्यम से प्रसारित होगा।

यह कार्यक्रम 17 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक चलने वाला है। जिसमें कई फिल्मी कलाकार इस आयोजन में शामिल होंगे। भव्य रामलीला का आयोजन करने वाली कमिटी के अध्यक्ष सुभाष मलिक बॉबी ने बताया कि संक्रमण के दौर में यह देश की पहली रामलीला कार्यक्रम है। 

इन चैनल्स पर होगा कार्यक्रम का प्रसारण

केंद्र सरकार से बातचीत कर योगी आदित्यनाथ ने इस ऑनलाइन कार्यक्रम को करने की इजाजत दे दी है। मंगलवार को ऑनलाइन रामलीला का भूमिपूजन लक्ष्मण किला नींव मंदिर के मैदान पर सम्पन्न हुआ। इसमें बिंदु दारा सिंह, दिल्ली के सांसद सांसद प्रवेश साहब सिंह वर्मा, सांसद लल्लू सिंह, महंत मैथिली रमण शरण आदि मौजूद थे।

मलिक बॉबी ने कहा कि रामलीला कार्यक्रम सैटलाइट चैनल्स, यूट्यूब चैनल और अन्य सोशल मीडिया चैनल्स पर 17 से 25 अक्टूबर तक शाम 7 बजे से 10 बजे तक दिखाया जाएगा। 25 तारीख को राम लीला के लाइव प्रसारण के बाद इसकी एडिटिंग मुंबई के स्टूडियो में करवाई जाएगी।

14 भाषाओं में प्रसारित होगा कार्यक्रम 

इससे 9 किश्तों में धारावाहिक के तौर पर यूट्यूब चैनल पर प्रसारित किया जाएगा। यह धारावाहिक 14 भाषाओं में प्रसारित होगा, जिसमें हिंदी, अंग्रेजी, पंजाबी, हरियाणवी, तमिल, तेलुगू, कन्नड, भोजपुरी, मैथिल, उर्दू आदि भाषाएं शामिल रहेंगे।

बताया जा रहा है कि इस कार्यक्रम के लिए 8 अक्टूबर से ही मंच बनाना शुरू हो जाएगा। अयोध्या शोध संस्थान के निदेशक डा वाई पी सिंह के मुताबिक इस के आयोजन में यूपी का संस्कृति विभाग अयोध्या शोध संस्थान और जिला प्रशासन हर तरह का प्रशासनिक सहयोग कर रहा है।

मंचन स्थल पर 200 लोगों को मिलेगा प्रवेश

दिल्ली की राम लीला संस्था के संयोजक मलिक बॉबी के मुताबिक इस आयोजन में शिरकत करने के लिए फिल्मी कलाकारों का दिल्ली और मुंबई में रिहर्सल चल रहा है। इसमें 23 फिल्मी कलाकार मुंबई के और 47 कलाकार दिल्ली के शामिल किए गए हैं।

9 दिनों तक चलने वाली इस रामलीला आयोजन में सरकार और जिला प्रशासन की ओर से जारी कोविड गाइडलाइंस का भी विशेष ध्यान रखा जाएगा। राम लीला के मंचन स्थल पर 200 लोगों का ही प्रवेश मिल सकेगा और इसमें से ही 70 कलाकार भी शामिल रहेंगे।

इन किरदारों से सजेगा रामलीला मंच

इस रामलीला में सांसद फिल्म स्टार मनोज तिवारी, अंगद की सांसद फिल्म स्टार रवि किशन भरत की भूमिका में नजर आएंगे। फिल्म स्टार विन्दु दारा सिंह -हनुमान, असरानी -नारद मुनी, रज़ा मुराद – अहिरावण, शाहबाज खान- रावण के रूप में नजर आएंगे। 

फिल्म स्टार अवतार गिल- सुबाहू और जनक, राजेश पुरी – सूतिक्षण और निषादराज, अभिनेत्री रितु शिवपुरी-कैकई, अभिनेता राकेश बेदी- विभीषण और उनकी बेटी सुलोचना के किरदार में नजर आएंगी। मुख्य पात्र में सोनू दादर राम की भूमिका निभाएंगे जबकि कविता जोशी माता सीता के रूप मे नजर आएंगी।

उत्तर प्रदेश के अयोध्या रामलला नगरी में कोरोना संक्रमण के दौरान देश की पहली रामलीला कार्यक्रम शुरू होने जा रहा है। इसका आयोजन सरयू किनारे स्थित लक्ष्मण किला मंदिर मैदान में किया जाएगा, जो ऑनलाइन के माध्यम से प्रसारित होगा।[#item_full_content]

Related Articles