News Narmadanchal
आईटीआई में दाखिले के लिए छठी काउंसलिंग का शैड्यूल जारी, 28 नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं विद्यार्थी

आईटीआई में दाखिले के लिए छठी काउंसलिंग का शैड्यूल जारी, 28 नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं विद्यार्थी

आईटीआई सोनीपत 

आईटीआई सोनीपत 

हरिभूमि न्यूज : सोनीपत

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में पांच काउंसलिंग के बाद भी सीटें रिक्त रहने पर कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग द्वारा  छठी काउंसलिंग के लिए शैड्यूल जारी किया है। इसके तहत आईटीआई में दाखिला लेने के इच्छुक विद्यार्थी 20 से 28 नवंबर तक दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं। सभी आवेदन ऑनलाइन ही स्वीकार किए जाएंगे। आईटीआई में दाखिले के लिए नए एवं पूर्व में किए गए आवेदनों को छठी काउंसलिंग में शामिल किया जाएगा।

कोरोना महामारी के चलते औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में दाखिले के लिए इस बार आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन की गई थी। 7 सितंबर से शुरू हुई ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया सीटें रिक्त रहने के कारण दो महीने से जारी है। जिले के 13 औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में कुल 3 हजार 712 सीटों पर पांच काउंसलिंग के बाद भी करीब 50 फीसदी सीटें रिक्त पड़ी हैं। इस रिक्त सीटों को भर पाना विभागीय अधिकारियों के लिए टेढ़ी खीर बना हुआ है। यही कारण है कि बार-बार दाखिले के लिए काउंसलिंग की संख्या को बढाया जा रहा है और सीटें भरने के लिए आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैँ। 28 नवंबर तक चलने वाली ऑनलाइन दाखिला प्रक्रिया के दौरान रिक्त सीटों के अनुसार आवेदन आएंगे या नहीं, इस पर भी संशय बना हुआ है। दाखिला प्रक्रिया की जानकारी लेने में विद्यार्थियों को किसी प्रकार की परेशानी ना आए, इसके लिए विभाग द्वारा विवरण पत्रिका, संस्थानों की सूची एवं दाखिले के लिए ट्रेड, संस्थावार सीटों बारे सूचना विभागीय वैबसाइट पर उपलब्ध करवाई गई है।

दाखिला फार्म के साथ अपलोड करनी होंगी प्रमाण पत्रों की कॉपी

कोविड-19 महामारी के मद्देनजर शैक्षणिक योग्यता, आरक्षण एवं स्थाई निवासी संबंधी मूल प्रमाण पत्रों की स्केन की हुई प्रतियां दाखिला फार्म के साथ ही ऑनलाइन अपलोड करनी आवश्यक हैं, ताकि दाखिले हेतु संस्थान में जाने की आवश्यकता न पड़े। इसके अतिरिक्त आवेदकों की सुविधा के लिए दाखिला हेल्पलाइन सेवा मोबाइल नंबर जारी किए गए हैं। किसी भी प्रकार की परेशानी होने पर 7888490270-74 पर सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक संपर्क किया जा सकता है। दाखिले के इच्छुक आवेदकों के पास निजी ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर तथा आधार नंबर का होना अनिवार्य है।

नवीनीकरण फीस के साथ ले सकेंगे दाखिला

जिन आवेदकों को पहली पांच काउंसलिंग में सीट अलॉटमेंट के पश्चात दाखिला फीस न भरने के कारण अगली काउंसलिंग में भाग लेने से वंचित कर दिया गया था, ऐसे आवेदक भी छठी काउंसलिंग में नवीनीकरण फीस जमा करवाकर आवेदन कर सकते हैं। विभाग द्वारा नवीनीकरण के लिए फीस लड़कियों के लिए 545 रुपये और लड़कों के लिए 590 रुपये निर्धारित की गई है। फीस भरने के बाद विद्यार्थी दाखिला काउंसलिंग में भाग ले सकते हैं।

ऐसे चलेगी दाखिला प्रक्रिया

20 से 28 नवंबर : छठी काउंसलिंग के लिए नए आवेदन आमंत्रित।

27 नवंबर : रिक्त सीटों की सूची जारी की जाएगी।

28 से 30 नवंबर : विकल्प या वरीयताओं के संशोधन के लिए पोर्टल खोला जाएगा। नए विद्यार्थी भी कर सकेंगे आवेदन।

02 दिसंबर : मैरिट कम सीट अलॉटमेंट।

03 से 04 दिसंबर : आवेदकों द्वारा जमा करवाए गए प्रमाण पत्र व अन्य दस्तावेजों की होगी जांच।

03 से 07 दिसंबर : राजकीय में ऑनलाइन व प्राइवेट आईटीआई में ऑफलाइन फीस जमा करवा सकेंगे।

05 से 09 दिसंबर : सीट कंफर्म करने का किया जाएगा कार्य।

पांच काउंसलिंग पूरी होने के बावजूद सीटें रिक्त

जिले की आईटीआई में पांच काउंसलिंग पूरी होने के बावजूद सीटें रिक्त हैं। जिसे देखते हुए विभाग द्वारा छठी काउंसलिंग के लिए शैड्यूल जारी कर दिया है। इसमें किसी प्रकार का भी आरक्षण लागू नहीं होगा, दाखिला मैरिट के आधार पर किया जाएगा। 20 से शुरू होने वाली ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 28 नवंबर तक जारी रहेगी।

विक्रम सिंह, प्रधानाचार्य, राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, सोनीपत

कोरोना महामारी के चलते औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में दाखिले के लिए इस बार आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन की गई थी। 7 सितंबर से शुरू हुई ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया सीटें रिक्त रहने के कारण दो महीने से जारी है।

Related Articles