News Narmadanchal

आर्मेनिया और अजरबैजान के बीच जंग, अबतक 23 की मौत और 100 से ज्यादा घायल

आर्मेनिया और अजरबैजान के बीच अलगाववादी नागोरनो-करबाख इलाके को लेकर जंग शुरू हो गई। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, इस जंग में अबतक 23 लोगों की मौत हो गई जबकि 100 से अधिक घायल हो गए हैं। बताया जा रहा है मरने वालों में सैनिकों के साथ-साथ आम लोग भी शामिल हैं।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इससे पहले आर्मेनिया के मानावधिकार लोकपाल ने बताया था कि इस जंग में एक महिला और एक बच्चे की मौत हुई है। वहीं अजरबैजान के राष्ट्रपति ने बताया कि उनकी सेना को नुकसान पहुंचा है। आर्मेनिया ने अजरबैजान के दो हेलीकॉप्टरों को मार गिराने और तीन टैंकों को तोप से निशाना बनाने का भी दावा किया है। लेकिन, अजरबैजान के रक्षा मंत्रालय ने आर्मेनिया के इन दावों का खंडन किया है।

आपको बता दें बीते रविवार की सुबह अजरबैजान के बॉर्डर में मौजूद आर्मेनियाई जाति के लोगों के इलाके में जंग शुरू हुई। साल 1994 में अलगाववादी युद्ध के खत्म होने के बाद से ही यह इलाका आर्मीनिया समर्थित आर्मेनियाई जाति के लोगों के नियंत्रण में है। हालांकि, अभी तक पूरी तरह से साफ नहीं है कि जंग किस वजह लड़ाई शुरू हुई है। जुलाई में दोनों पक्षों के बीच संघर्ष के बाद यह सबसे बड़ी लड़ाई है। इसमें दोनों पक्षों के कुल 16 लोगों की मौत हुई थी।  

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इससे पहले आर्मेनिया के मानावधिकार लोकपाल ने बताया था कि इस जंग में एक महिला और एक बच्चे की मौत हुई है।

Related Articles