News Narmadanchal
इंदिरा गांधी जयंती: राहुल गांधी ने शक्ति स्थल पर दादी को दी श्रद्धांजलि, बताया शक्ति का स्वरूप

इंदिरा गांधी जयंती: राहुल गांधी ने शक्ति स्थल पर दादी को दी श्रद्धांजलि, बताया शक्ति का स्वरूप

राहुल गांधी, फोटो एएनआई

राहुल गांधी, फोटो एएनआई

भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की आज जयंती है। इंदिरा गांधी देश की पहली महिला प्रधानमंत्री थी। इंदिरा गांधी की जयंती के मौके पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपनी दादी (इंदिरा गांधी) को शक्ति स्थल पर जाकर श्रद्धांजलि दी। राहुल गांधी ने अपने दादी को याद करते हुए अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट किया है। 

राहुल गांधी ने लिखा कि एक कार्यकुशल प्रधानमंत्री और शक्ति स्वरूप श्रीमती इंदिरा गांधी जी की जयंती पर श्रद्धांजलि। पूरा देश उनके प्रभावशाली नेतृत्व की आज भी मिसाल देता है लेकिन मैं उन्हें हमेशा अपनी प्यारी दादी के रूप में याद करता हूँ। उनकी सिखायी हुई बातें मुझे निरंतर प्रेरित करती हैं। 

जानकारी के लिए आपको बता दें कि भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की बेटी इंदिरा गांधी का जन्म 19 नवंबर 1917 को इलाहाबाद में हुआ था। वर्ष 1959 में इंदिरा गांधी कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष चुनी गई थीं। पंडित जवाहर लाल नेहरू के निधन के बाद जब लालबहादुर शास्त्री प्रधानमंत्री बने तो इंदिरा गांधी ने उनकी अपील पर चुनाव लड़ा और सूचना एवं प्रसारण मंत्री बनीं। 

इंदिरा गांधी ने साल 1966 से 1977 और 1980 से 1984 के बीच पीएम के तौर पर देश की सत्ता संभाली थी। लेकिन इंदिरा गांधी ऑपरेशन ब्लू स्टार के बाद वे सिख अलगाववादियों के निशाने पर आ गई थीं। 31 अक्टूबर 1984 को उनके दो सिख अंगरक्षकों ने ही उनकी गोली मारकर हत्या कर दी थी।

राहुल गांधी ने लिखा कि एक कार्यकुशल प्रधानमंत्री और शक्ति स्वरूप श्रीमती इंदिरा गांधी जी की जयंती पर श्रद्धांजलि।

Related Articles