News Narmadanchal
इस महीने LPG सिलिंडर पर नहीं मिलेगी सब्सिडी

इस महीने LPG सिलिंडर पर नहीं मिलेगी सब्सिडी

एलपीजी गैस सिलेण्डर का उपयोग करनेवाले ग्राहकों को अब सब्सिडी का लाभ नहीं मिलेगा।

वर्तमान अक्टूबर महीने में भी रसोई गैस (एलपीजी) सिलेन्डर में कुछ भी सब्सिडी नहीं मिलेगी। कोरोना के कारण वर्तमान वर्ष के मई महीने से गैस सिलेण्डर पर सब्सिडी नहीं दी गई है। इसी तरह इस महीने में गैस के भाव में भी कुछ फर्क नहीं पड़ता।

सामान्य तौर पर हर महीने पहली तारीख को गैस सिलेण्डर के भाव में परिवर्तन की जाती है। ग्राहकों तक भाव में सब्सिडी पहुंचे इस हेतु से ऐसा किया जाता है, किंतु वर्तमान महीने में ऐसा कोई परिवर्तन नहीं होना है इसलिए पिछले महीने में जिस भाव से रसोई गैस मिलती थी उसी भाव से इस महीने भी रसोई गैस मिलेगी।

पेट्रोलियम मंत्रालय की तरफ से ऐसी स्पष्टता की गई थी कि मई महीने में एलपीजी गैस सिलेन्डर के भाव में हुई कमी के कारण किसी प्रकार की सब्सिडी नहीं दी गई थी। मई से सितम्बर तक किसी उपयोगकर्ता के बैंक खाते में सब्सिडी जमा नहीं की गई थी। एलपीजी सिलेण्डर को हमारे देश में बाजार भाव से बेचा जाता है, किंतु उपयोगकर्ता को थोड़ी राहत मिलने के हेतु से सरकार हरेक उपयोगकर्ता को सब्सिडी देती है।

उपयोगकर्ता सिलेण्डर लाने के व्यक्ति को पूरे पैसे चुका दे उसके बाद सरकार उपयोगकर्ता के बैंक खाते में सब्सिडी की रकम जमा कराती थी। हरेक परिवार को वर्ष में 12 एलपीजी सिलेन्डर सब्सिडी से मिले ऐसी व्यवस्था सरकार ने की थी। जिन्हें बारह से अधिक सिलेण्डर चाहिए उन्हें बाजार भाव से खरीदना होता है। कोरोना के कारण मई महीने से अभी तक कोई सब्सिडी नहीं दी गई थी और इस महीने भी सब्सिडी नहीं मिलेगी।

एलपीजी गैस सिलेण्डर का उपयोग करनेवाले ग्राहकों को अब सब्सिडी का लाभ नहीं मिलेगा। वर्तमान अक्टूबर महीने में भी रसोई गैस (एलपीजी) सिलेन्डर में कुछ भी सब्सिडी नहीं मिलेगी। कोरोना के कारण वर्तमान वर्ष के मई महीने से गैस सिलेण्डर पर सब्सिडी नहीं दी गई है। इसी तरह इस महीने में गैस के भाव में

Related Articles