News Narmadanchal
इस साल नहीं होगा ट्रेड फेयर

इस साल नहीं होगा ट्रेड फेयर

नई दिल्ली, बिच्छू डॉट कॉम। कोरोना महामारी के दौरान भारतीय एग्जीविशन इंडस्ट्री को करीब 70 प्रतिशत का घाटा हुआ है। भारतीय व्यापार संवर्धन संगठन (आईटीपीओ) के अनुसार इस साल केवल प्रगति मैदान में 81 एग्जीबिशन होने थे। इनमें से 59 एग्जीबिशन स्थगित हो गए हैं। वहीं इस साल भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले का भी आयोजन नहीं किए जाने का निर्णय लिया गया है। आईटीपीओ के कार्यकारी निदेशक राजेश अग्रवाल ने बताया कि कोरोना महामारी के दौर में व्यापार और पर्यटन व्यवसाय दोनों को भारी घाटा लगा है। लेकिन मौजूदा समय बाजार की तरफ से फिर से एग्जीबिशन को शुरू करने की मांग तेज हो गई है। जिसके बाद आईटीपीओ की तरफ से भारत सरकार को इस बारे में जानकारी दी गई। तभी से आईटीपीओ और सरकार के बीच फिर से एग्जीबिशन शुरू करने को लेकर पिछले एक महीने से लगातार बैठकें जारी हैं। राजेश अग्रवाल ने कहा कि अब हर किसी की मंशा है कि फिर से एग्जीबिशन शुरू किए जाएं। इसलिए संभव है 15 अक्तूबर के बाद फिर से प्रगति मैदान में एग्जीबिशन शुरू हो जाएगा।
यह दूसरा मौका है जब ट्रेड फेयर नहीं होगा
आईटीपीओ 1979 से भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले (आईआईटीएफ) का आयोजन कर रहा है। लेकिन इससे पहले भी 1980 में ऐसा हुआ था जब किसी कारण बस इसका आयोजन नहीं हुआ था। अब दूसरा मौका है जब कोरोना महामारी के कारण इस साल भी आईआईटीएफ का आयोजन नहीं किया जाएगा। राजेश अग्रवाल ने बताया कि इस तरह के बड़े आयोजन के लिए कम से कम 3 से 4 महीने तैयारी करने में समय लगता है। लेकिन इतने कम समय में कोविड-19 प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन कराते हुए ट्रेड फेयर का आयोजन कराना संभव नहीं है।

The post इस साल नहीं होगा ट्रेड फेयर appeared first on Bichhu.com.

नई दिल्ली, बिच्छू डॉट कॉम। कोरोना महामारी के दौरान भारतीय एग्जीविशन इंडस्ट्री को करीब 70 प्रतिशत का घाटा हुआ है। भारतीय व्यापार संवर्धन संगठन (आईटीपीओ) के अनुसार इस साल केवल प्रगति मैदान में 81 एग्जीबिशन होने थे। इनमें से 59 एग्जीबिशन स्थगित हो गए हैं। वहीं इस साल भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले का भी आयोजन
The post इस साल नहीं होगा ट्रेड फेयर appeared first on Bichhu.com.

Related Articles