News Narmadanchal
इस हीरे की कीमत में खरीदी जा सकती हैं 5000 कारें, कीमत जानकर चौंक जाएंगे आप

इस हीरे की कीमत में खरीदी जा सकती हैं 5000 कारें, कीमत जानकर चौंक जाएंगे आप

ऐसा कहा जाता है कि केवल एक जौहरी ही हीरे की कीमत जान सकता है। दुनिया भर में कई खरीदार हैं जो गहने और हीरे पसंद करते हैं। जो इस प्रकार के हीरे के लिए अरबों रुपये खर्च करने को तैयार हैं। लेकिन जब हीरा ही अद्वितीय हो, तो उसके मूल्य का अनुमान लगाना मुश्किल हो जाता है। ऐसा ही एक हीरा अगले महीने नीलामी में बिकने वाला है।

सोथबाई ऑक्शन हाउस ने कहा कि एक अंडे या बड़े लॉलीपॉप के आकार का एक 102.39 कैरेट के हीरे को अगले महीने नीलाम किया जाएगा और इससे 1.2 बिलियन डॉलर या लगभग 220 करोड़ रुपये प्राप्त होने की उम्मीद है। इस हीरे को 2018 में कनाडा के ओन्टारियो प्रांत की एक खदान में मिले 271 कैरेट के हीरे से काटकर बनाया गया था। 118.28 कैरेट के सबसे बड़े हीरे को 2013 में 30.8 मिलियन में नीलाम किया गया था।

(PC: aawsat.com)

डायमंड की बिक्री करने वाली कंपनी सोथबाई ने गत रोज कहा कि 102.39 कैरेट का हीरा एक शानदार सफेद स्पार्कलर नीलामी में पेश होने वाला अपनी तरह का दूसरा सबसे बड़ा अंडाकार हीरा है। हीरे के व्यवसाय में केवल सात हीरे हैं जिन्हें डी-कलर या व्हाइट हीरों के रुप में जाना जाता है। ऐसे 100 से अधिक कैरेट के हीरे पहले ही नीलामी में बेचे जा चुके हैं।

सोथबाई ज्वैलर्स के वैश्विक अध्यक्ष गैरी शुलर का मानना ​​है कि अधिक से अधिक लोगों को यह समझ में आ गया है कि लॉलीपॉप के आकार की यह चीज अरबों साल पुरानी है और थोड़े रूप में लोग इसे यादगार के तौर पर रख सकते हैं। 5 अक्टूबर को हांगकांग केसोथबाई में एक आरक्षित मूल्य के बिना हीरे को एक ही लॉट में बेचा जाएगा।

(PC: aawsat.com)

2018 में खोजा गया

सोथबाई ने कहा कि ये कैलिबर और आकार के हीरे 11.9 मिलियन से 33.7 मिलियन के बीच कहीं भी बेचे गए हैं। मणि को 271 कैरेट के रफ से काटा गया था, जिसे 2018 में विक्टर माइन, ओंटारियो, कनाडा में खोजा गया था। एक वर्ष से अधिक समय तक हीरे को काटकर पॉलिश किया गया था।

दो सबसे प्रसिद्ध बड़े हीरे, कोहिनूर और द कलिनन 1, ब्रिटिश राजशाही के हैं और ब्रिटिश क्राउन ज्वेल्स का हिस्सा हैं। नीलामी में बेचे गए किसी भी हीरे या आभूषण का विश्व रिकॉर्ड 2017 में सेट किया गया था, जब हांगकांग की ज्वेलरी कंपनी चो ताई फू ने 59.60 कैरेट का फैंसी विविड गुलाबी हीरा 71.2 मिलियन अमेरिकी डॉलर में बेचा था।

ऐसा कहा जाता है कि केवल एक जौहरी ही हीरे की कीमत जान सकता है। दुनिया भर में कई खरीदार हैं जो गहने और हीरे पसंद करते हैं। जो इस प्रकार के हीरे के लिए अरबों रुपये खर्च करने को तैयार हैं। लेकिन जब हीरा ही अद्वितीय हो, तो उसके मूल्य का अनुमान लगाना मुश्किल

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *