News Narmadanchal

कब्ज की समस्या को दूर करने की बेस्ट दवा है घी और गर्म पानी, बस इस तरह करना होगा सेवन

कब्ज की समस्या से बचने के घरैलू उपाय (फाइल फोटो)कब्ज की समस्या से बचने के घरैलू उपाय (फाइल फोटो)

आजकल के गलत रवैये के चलते लोग काफी ज्यादा बीमार रहने लगे हैं। खासतौर पर स्ट्रीट फूड खाने से लोगों के पेट में तकलीफ रहने का खतरा बना रहता है। अक्सर देखा जाता है कि जो लोग बाहर का खाना ज्यादा खाते हैं उनको कब्ज की शिकायत ज्यादा रहती है। आजकल यह परेशानी सिर्फ बड़ों को ही नहीं बल्कि बच्चों में दिखने लगती है। ऐसे में इंसान की सुचारू रूप से पाचन तंत्र सही से काम नहीं करता है।

ये हैं कारण

कब्ज होने के कारण हो सकते हैं, जैसे कि बॉडी में पानी की कमी, चाय या कॉफी का जरूरत से ज्यादा सेवन करना, धूम्रपान या शराब की लत आदि। इससे बचने के लिए लोग कई चीजें भी अपनाते हैं फिर भी कोई आराम नहीं मिलता है। वहीं अगर आपको भी कब्ज की दिक्कत रहती है, तो आप इससे राहत पाने के लिए घी का इस्तेमाल कर सकते हैं। हाल ही में एक रिसर्च से पता लगा है कि कब्ज के लिए घी काफी फायदेमंद होता है। इसी बीच आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप किस तरह से घी का सेवन करके कब्ज जैसी समस्या से निजात पा सकते हैं।

घी और गर्म पानी से मिलता है कब्ज में आराम

रिसर्च के अनुसार, घी में ब्यूटीरिक एसिड होता है, जो कब्ज की समस्या को दूर करने में काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। इसके साथ ही ये ब्लोटिंग, पेट दर्द, और भी कई परेशानियों को दूर करने में फायदेमंद होता है।

Also Read: रात को सोने से पहले 10 मिनट करें Foot Massage, मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे

ऐसे करें सेवन

कब्ज की समस्या से निजात पाने के लिए आाप हर रोज एक गिलास गुनगुना पानी लें ओर इसमें एक चम्मच घी अच्छे से मिक्स करें। इसके बाद इसका सेवन करें। इससे आपको कब्ज से आराम मिल जाएगा। वहीं अगर आप बेहतर रिजल्ट चाहते हैं तो इसके लिए आप इसका सेवन खाली पेट करें।

अक्सर देखा जाता है कि जो लोग बाहर का खाना ज्यादा खाते हैं उनको कब्ज की शिकायत ज्यादा रहती है। आजकल यह परेशानी सिर्फ बड़ों को ही नहीं बल्कि बच्चों में दिखने लगती है। ऐसे में इंसान की सुचारू रूप से पाचन तंत्र सही से काम नहीं करता है।

Related Articles