News Narmadanchal
केदारनाथ में फंस गये सीएम योगी आदित्यनाथ और त्रिवेन्द्र सिंह रावत

केदारनाथ में फंस गये सीएम योगी आदित्यनाथ और त्रिवेन्द्र सिंह रावत

देहरादूनः उत्तरप्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ और उत्तराखंड के सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत रविवार को केदरनाथ पहुंचे। जहां दोनों सीएम सोमवार की सुबह केदारनाथ धाम के कपाट बंद होने की प्रक्रिया के साक्षी बने। लेकिन केदारनाथ धाम के कपाट बंद होने से पहले ही वहां जोरदार बर्फबारी होने लगी।

यहां धाम के कपाट बंद होते ही अचानक मौसम बदला और बर्फबारी शुरू हो गई, जिससे समूची गंगा घाटी बर्फ से सफेद हो गयी। केदारनाथ में भारी बर्फबारी लगातार जारी है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ केदारनाथ में ही फंसे हैं। दोनों मुख्यमंत्रियों को कपाट बंद होते ही 8:30 पर बद्रीनाथ के लिए उड़ना था।

इस बर्फबारी में हेलीकॉप्टर का उड़ना संभव नहीं है। इसलिए मौसम सही होने का इंतजार किया जा रहा है। भाई दूज पर केदारनाथ धाम के गर्भगृह के कपाट बर्फबारी के बीच आज सुबह 5:30 बजे शीतकाल के लिए विधि-विधान के साथ बंद कर दिए गए, लेकिन लगातार हो रही बर्फबारी के कारण बाहरी कपाट बंद करने व डोली प्रस्थान में देरी हुई।

इस मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक औऱ राज्यमंत्री धन सिंह रावत मौजूद थे। उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बाबा केदारनाथ जी का आदेश आया तो मैं उनके श्रीचरणों के दर्शनों को पहुंच गया हूं।

कहा कि मैं, जब भी नियमित पूजा में बैठता था तो केदारनाथ धाम मुझे दिखाई देता था और दो दिन पूर्व ही उत्तराखंड शासन से मुझे केदारनाथ धाम आने का न्यौता भी मिला। आज भाई दूज के पर्व पर सुबह यमुनोत्री धाम मंदिर प्रांगण में विधिवत पूजा अर्चना होगी तथा दोपहर 12:25 बजे अभिजीत मुहूर्त पर अनुराधा नक्षत्र में वैदिक मंत्रोच्चार के साथ पारंपरिक परंपरानुसार यमुनोत्री धाम के कपाट बंद होंगे।

जिसके बाद मां यमुना की डोली यमुनोत्री से अपने शीतकालीन प्रवास खुशीमठ के लिए प्रस्थान करेगी और शाम को अपने शीतकालीन प्रवास खुशीमठ पहुंचेगी।यमुनोत्री मंदिर समिति के सचिव कृतेश्वर उनियाल ने बताया है कि सोमवार को मां यमुना के शीतकालीन प्रवास खुशीमठ से सोमेश्वर देवता की डोली मां यमुना को लेने सुबह आठ बजे यमुनोत्री धाम के लिए प्रस्थान करेगी तथा यमुनोत्री धाम में पूजा अर्चना की जाएगी।

जिसके बाद हर साल की तरह भैया दूज के पावन पर्व पर छह माह के लिए यमुनोत्री धाम के कपाट विधिविधान तथा वैदिक मंत्रोच्चार के साथ छह माह के लिए बंद कर दिए जाएंगे। छह माह तक मां यमुना की पूजा अर्चना उनके शीतकालीन प्रवास खुशीमठ में होगी तथा यहीं पर देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालु मां यमुना के दर्शन कर सकेंगे।

The post केदारनाथ में फंस गये सीएम योगी आदित्यनाथ और त्रिवेन्द्र सिंह रावत appeared first on Kolkata24x7-Latest Hindi News, Bengali News, Bangla Newspaper, Hindi Breaking News, Kolkata Hindi News, Kolkata News Online.

देहरादूनः उत्तरप्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ और उत्तराखंड के सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत रविवार को केदरनाथ पहुंचे। जहां दोनों सीएम सोमवार की सुबह केदारनाथ धाम के कपाट बंद होने की प्रक्रिया के साक्षी बने। लेकिन केदारनाथ धाम के कपाट बंद होने से पहले ही वहां जोरदार बर्फबारी होने लगी। यहां धाम के कपाट बंद होते
The post केदारनाथ में फंस गये सीएम योगी आदित्यनाथ और त्रिवेन्द्र सिंह रावत appeared first on Kolkata24x7-Latest Hindi News, Bengali News, Bangla Newspaper, Hindi Breaking News, Kolkata Hindi News, Kolkata News Online.

Related Articles