News Narmadanchal
कोरोना की नई लहर से कपड़ा कारोबारी चिंतित, मुश्किल से संभला था व्यापार

कोरोना की नई लहर से कपड़ा कारोबारी चिंतित, मुश्किल से संभला था व्यापार

दिवाली के बाद कोरोनावायरस संक्रमण बढने की आशंका के चलते राज्य सरकार की ओर से सूरत में शनिवार से रात्रि के 9:00 बजे से सबेरे 6 बजे तक कर्फ्यू लगाने की घोषणा की गई है। इस घोषणा के कारण कपड़ा बाजार में लग्नसरा का व्यापार प्रभावित होने की आशंका व्यापारी व्यक्त कर रहे हैं।

व्यापारियों का कहना है कि दिवाली के दिनों में इस बार अच्छा व्यापार रहने के कारण कपड़ा व्यापारियों को लग्नसरा के दिनों में भी अच्छा व्यापार रहने की उम्मीद थी। जिसके चलते व्यापारियों ने इस बार दिवाली के बाद तुरंत ही दुकानें भी खोल दी थी लेकिन, इसके बाद रात्रि कर्फ्यू आने के कारण व्यापारी निराश हैं। अन्य राज्यों से आने वाले व्यापारियों को कोरोना की जांच और 7 दिनों तक क्वॉरेंटाइन में रहने का नियम बताया जा रहा है। इसके चलते अन्य राज्यों के व्यापारी सूरत आने से कतरा रहे हैं।

इस बारे में जानकारी देते हुए फोस्टा के डायरेक्टर रंगनाथ शारडा ने मीडिया को बताया कि सूरत में रात्रि कर्फ्यू के कारण अन्य राज्यों से आने वाले व्यापारियों को सूरत में आने से डर लग रहा है। सूरत ही नहीं अन्य राज्यों में भी धीरे-धीरे परिस्थिति कुछ बिगड़ने के कारण वहां भी नियंत्रण लगाए जा रहे हैं। इन तमाम कारणों से व्यापारियों का आवागमन घट रहा है। इसका सीधा असर लग्नसरा और पोंगल की खरीदी पर होगा।

कपड़ा बाजार में कार्यरत अलग-अलग व्यापारिक संगठन फोस्टा, सूरत मर्केंटाइल एसोसिएशन और एसजीटीटीए ने एक विज्ञप्ती में बताया है कि कपड़ा बाजार में सवेरे 9:00 बजे से शाम 7 बजे तक दुकाने खुली रहेंगी। क्योंकि 7:00 बजे दुकान बंद करेंगे तभी व्यापारी 9:00 बजे के पहले इधर से घर तक पहुंच सकते हैं। इसके अलावा कोरोना को लेकर अन्य गाइडलाइन भी जारी की गई है जैसे कि अन्य राज्यों से आने वाले व्यापारी को कोरोना की जांच करानी होगी। मार्केट में टेंपरेचर गन से तापमान की जांच करानी होगी। ऑक्सीमीटर सहित अन्य सुविधाएं भी रखनी होगी। सोशल डिस्टैंस का पालन करना रहेगा तथा मास्क नहीं पहने वालों के सामने भी कार्यवाही की जाएगी।

बताया जा रहा है कि मार्केट के बदले समय के कारण ट्रांसपोर्टर भी पार्सल की बुकिंग 7:00 बजे तक लेंगे। ट्रान्सपोर्टर का कहना है कि यदि शाम 7:00 बजे के पहले पार्सल भेज दिए जाएंगे तो ट्रांसपोर्टर के लिए भी सरलता रहेगी।

दिवाली के बाद कोरोनावायरस संक्रमण बढने की आशंका के चलते राज्य सरकार की ओर से सूरत में शनिवार से रात्रि के 9:00 बजे से सबेरे 6 बजे तक कर्फ्यू लगाने की घोषणा की गई है। इस घोषणा के कारण कपड़ा बाजार में लग्नसरा का व्यापार प्रभावित होने की आशंका व्यापारी व्यक्त कर रहे हैं। व्यापारियों

Related Articles