News Narmadanchal

कोरोना के कारण बढ़ गई ऑक्सिजन की मांग, कीमत में भी आया उछाल

कोरोना ने अब लोगों का जीना दूभर कर दिया है। ऑक्सिजन की भी अब खरीदी होने लगी है।

कोरोना वायरस ने राज्य में हाहाकार मचाया है। फिलहाल राज्य में कोरोना वायरस के पॉजिटिव केस की संख्या सवा लाख के पार हो गई है। राज्य सरकार कोरोना के संक्रमण को नियंत्रण में लेने के लिए सभी प्रयास कर रही है किंतु अनलॉक में लोगों को राहत देने के बाद राज्य में कोरोना का संक्रमण बढ़ रहा है। दिनों-दिन 1400 जितने औसत पॉजिटिव केस सामने आ रहे हैं। ऐसे में कोरोना के बढ़ते जा रहे कहर के बीच गुजरात में ऑक्सिजन सिलेण्डर की मांग में भी वृद्घि हुई है। यह भी जानकारी मिल रही है कि अस्पताल को नए सिलेण्डर के लिए 60 दिन का वेटिंग करना पड़ रहा है। कपनियों के पास रखा स्टॉक भी अब खाली हो रहा है। ऑक्सिजन की मांग के साथ-साथ ऑक्सिजन की बोतलों के भाव में भी दो से ढ़ाई गुणा वृद्घि हुई है।

कोरोना की महामारी के बीच लोग होम क्वारंटाइन होते हैं उन्हें ऑक्सिजन सिलेण्डर आवश्यक तौर पर घर पर रखना पड़ता है। इसकी वजह है कि रोगी को घर में सांस लेने में किसी भी प्रकार की तकलीफ होती है तो तुरंत उसे ऑक्सिजन उपलब्ध किया जा सके। इस घबराहट के कारण अब लोग ऑक्सिजन के सिलेण्डर्स अपने घर में भी रख रहे हैं और एक कारण यह भी है कि लोगों के घर में ऑक्सिजन सिलेण्डर रखने के कारण भी मांग में वृद्घि हुई है। ऑक्सिजन सिलेण्डर में 7 क्युबिक की बोतलें मिलती है। इसकी क्षमता 5500 लिटर की होती है। इसके अलावा 1.5 क्युबिक मीटर की बोतलें होती हैं जिसमें 1200 लिटर जितना गैस ऑक्सिजन होता है। कोरोना के पहले इस सिलेण्डर की कीमत 150 और 70 रुपए थी किंतु फिलहाल इस बोलत की कीमत 350 और 150 रुपए हो गई है। इसके अलावा सिलेण्डर के परिवहन खर्च में भी वृद्घि हुई है और खर्च अभी 400 से 180 रुपए हो गया।

प्रतिकात्मक तस्वीर (PC: hindustantimes.com)

वडोदरा के ऑक्सिजन व्यापारियों द्वारा जानकारी दी गई कि वडोदरा में कोरोना के पहले ऑक्सिजन की मांग 15 लाख लिटर की थी किंतु आज पहले की तुलना में ऑक्सिजन का उपयोग बहुत ही बढ़ गया है। वडोदरा में 12 से 15 टन एसएसजी गोत्री में और 18 टन के आसपास सयाजी होस्पिटल में ऑक्सिजन की मांग है। इसलिए कहा जा सकता है कि पूरे शहर के तिहाई भाग का ऑक्सिजन गोत्री और सयाजी अस्पताल में उपयोग किया जाता है।

 

कोरोना ने अब लोगों का जीना दूभर कर दिया है। ऑक्सिजन की भी अब खरीदी होने लगी है। कोरोना वायरस ने राज्य में हाहाकार मचाया है। फिलहाल राज्य में कोरोना वायरस के पॉजिटिव केस की संख्या सवा लाख के पार हो गई है। राज्य सरकार कोरोना के संक्रमण को नियंत्रण में लेने के लिए सभी

Related Articles