News Narmadanchal

कोरोना में केंद्र का दिया एक लाख टन चावल सरकार ने बांटा ही नहीं

रायपुर. कोरोना काल में केंद्र सरकार ने छत्तीसगढ़ सरकार को लगभग सवा पांच लाख टन चावल और चना उपलब्ध कराया। इसमें से साढ़े चार लाख टन चावल का वितरण बीपीएल और अन्य राशन कार्डधारियों को किया गया। राज्य सरकार के पास विभिन्न जिलों में इसका एक लाख टन चावल वितरण के लिए शेष है। वहीं केंद्र ने राज्य को 26 हजार टन से अधिक चना उपलब्ध कराया। बीपीएल परिवारों को एक किलो मुफ्त चना का वितरण किया गया।

कोरोना काल में केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत प्रतिमाह 1 लाख 15 हजार 338 टन चावल का आबंटन राज्य सरकार को तीन रुपए प्रति किलो की दर से किया। वहीं प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत प्रतिमाह 1 लाख टन से अधिक चावल एवं 5150 टन चना का अतिरिक्त आबंटन दिया गया। प्रवासी श्रमिकों जिनके पास राशनकार्ड नहीं थे, उनको राशन उपलब्ध कराने के लिए केंद्र ने आत्मनिर्भर भारत योजना के अंतर्गत मई एवं जून में प्रतिमाह 10 हजार टन चावल और 528 टन चना का नि:शुल्क आबंटन छत्तीसगढ़ राज्य को दिया। केंद्र सरकार द्वारा उपलब्ध कराए गए राशन आबंटन का वितरण राज्य से सभी जिलों में किया गया। राज्य सरकारों को सहायता उपलब्ध कराने को लेकर खाद्य विभाग के सहयोग से पांच किलो चावल और 1 किलो चना का वितरण बीपीएल, अन्नपूर्णा, एकल निराश्रित और नि:शक्त जन राशनकार्ड धारियों को मुफ्त में किया गया। केंद्र ने राज्य को इस अवधि में कुल 501925 टन चावल आबंटित किया। इसमें से राज्य सरकार ने 4 लाख 46 हजार 366 टन का वितरण किया। विभाग के अधिकारियों ने बताया कि कोरोना काल में संक्रमितों की संख्या में वृद्धि को देखते हुए केंद्र सरकार ने 30 जून को योजना का विस्तार किया। इसके अंतर्गत जुलाई और अगस्त भंडारण कराकर वितरण कराने की तैयारी की जा रही है। राज्य में मिले आबंटन के अनुरूप उठाव नहीं होने के कारण कई जगहों पर वितरण शेष है।

रायपुर में अधिक और नारायणपुर में सबसे कम आबंटन

कोराेना काल के समय चावल के आबंटन को लेकर खाद्य विभाग से जारी आंकड़े के अनुसार अप्रैल से लेकर जुलाई तक रायपुर में प्रतिमाह 12865 टन, बिलासपुर में 12480, रायगढ़ में 11514, दुर्ग में 10076, बलौदाबाजार-भाटापारा में 10738, राजनांदगांव में 11638 टन चावल का प्रतिमाह आबंटन जारी किया गया। वहीं सबसे कम 1021 टन प्रति माह का आबंटन नारायणपुर जिले के लिए जारी किया गया।

राज्य ने जारी किया साढ़े पांच लाख टन से अधिक का आवंटन

खाद्यमंत्री अमरजीत भगत ने बताया कि कोरोना काल में मार्च से लेकर जुलाई तक राज्य सरकार ने राशन कार्डधारियों के लिए 5 लाख 76 हजार टन से अधिक का चावल का आबंटन जारी किया। जिलों में 57 लाख 11 हजार प्रचलित राशनकार्ड धारियों को राशन उपलब्ध कराया गया। इस दौरान राशन की कमी को पूरा करने के लिए पीडीएस के माध्यम से बीपीएल और अन्य वर्ग के लोगों को नि:शुल्क उपलब्ध कराया गया। वहीं सामान्य वर्ग के राशन कार्डधारियों को इस दौरान 10 रुपए किलो में राशन उपलब्ध कराया गया।

कोरोना काल में केंद्र सरकार ने छत्तीसगढ़ सरकार को लगभग सवा पांच लाख टन चावल और चना उपलब्ध कराया। इसमें से साढ़े चार लाख टन चावल का वितरण बीपीएल और अन्य राशन कार्डधारियों को किया गया। राज्य सरकार के पास विभिन्न जिलों में इसका एक लाख टन चावल वितरण के लिए शेष है। वहीं केंद्र ने राज्य को 26 हजार टन से अधिक चना उपलब्ध कराया। बीपीएल परिवारों को एक किलो मुफ्त चना का वितरण किया गया।

Related Articles