News Narmadanchal
कोरोना वायरसः केन्द्र ने चार राज्यों में उच्च स्तरीय टीमों को भेजा

कोरोना वायरसः केन्द्र ने चार राज्यों में उच्च स्तरीय टीमों को भेजा

नई दिल्लीः केंद्र सरकार ने हरियाणा, राजस्थान, गुजरात और मणिपुर में चार उच्च स्तरीय टीमों को भेजा है। टीमें कोरोना वायरस के मामलों की उच्च संख्या वाले जिलों का दौरा करेंगी और पॉजिटिव मामलों की रोकथाम, निगरानी, ​जांच, संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण के उपायों और कुशल नैदानिक ​​प्रबंधन को मजबूत बनाने की दिशा में राज्य के प्रयासों को सुदृढ़ बनाएंगी।

केंद्रीय दल समय पर इलाज और बाद की प्रक्रिया से संबंधित चुनौतियों का प्रभावी ढंग से प्रबंधन करने के लिए मार्गदर्शन भी करेगी। केंद्र अन्य राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों में उच्च स्तरीय बहु-विषयक टीमों को भेजने पर भी विचार कर रही है जहां पर कोविड-19 पॉजिटिव मामलों में वृद्धि की रिपोर्ट आ रही हैं।

केंद्र सरकार ने राज्य एवं केंद्रशासित प्रदेश सरकारों को आक्रामक और व्यापक परीक्षण करने की सलाह दी है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पॉजिटिव कोविड-19 मामलों के पता नहीं चल सकने वाले और छूटे हुए मरीजों का समय पर जानकारी मिल सके और प्रभावी ट्रेसिंग, कन्टेंमेंट और बाद का उपचार कि​या जा सके।

भारत ने अब तक कुल 12,95,91,786 नमूनों की जांच की है। पिछले 24 घंटों में 10,83,397 टेस्ट किए गए। व्यापक परीक्षण के अधिक संख्या ने सुनिश्चित किया है कि कुल पॉजिटिव दर निम्न स्तर पर बनी हुई है और वर्तमान में नीचे की ओर जा रही है। कुल राष्ट्रीय पॉजिटिव दर आज 7 प्रतिशत से कम 6.95 प्रतिशत है। अधिक संख्या में जांच होने से आखिरकार पॉजिटिव दर कम होती है।

पिछले 24 घंटों में 45,882 लोगों में कोविड संक्रमित पाए गए। भारत में इस समय देश के कुल पॉजिटिव मामलों का 4.93 प्रतिशत यानि 4,43,794 सक्रिय मामले हैं और यह पांच प्रतिशत से नीचे बने हुए हैं। कुल सक्रिय मामलों का 78.2 प्रतिशत मामला दस राज्यों एवं केन्द्र शासित प्रदेशों में है। महाराष्ट्र में सबसे अधिक 18.19 प्रतिशत मामले हैं।

भारत ने पिछले 24 घंटों में कुल 44,807 रिकवरी हुई है इसके साथ ही कुल रिकवरी 84,28,409 हुई है। रिकवरी दर आज बढ़कर 93.60 प्रतिशत हो गई है। रिकवर मामलों और सक्रिय मामलों के बीच की अंतर लगातार बढ़ रहा है और वर्तमान में 79,84,615 है।

दिल्ली ने पिछले 24 घंटों में 7,546 मामले दर्ज किए। केरल ने 5,722 नए मामले दर्ज किए, जबकि महाराष्ट्र ने एक दिन में 5,535 मामले दर्ज किए।

पिछले 24 घंटों में मारे गए 584 लोगों में से 81.85 प्रतिशत मामले दस राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों से हैं। 26.32 प्रतिशत नई मौतें महाराष्ट्र से हुई हैं, जिसमें 154 लोगों की मौत हुई है। दिल्ली में भी 93 लोगों की मौत हुई है जबकि पश्चिम बंगाल में 53 नई मौतें हुईं है।

The post कोरोना वायरसः केन्द्र ने चार राज्यों में उच्च स्तरीय टीमों को भेजा appeared first on Kolkata24x7-Latest Hindi News, Bengali News, Bangla Newspaper, Hindi Breaking News, Kolkata Hindi News, Kolkata News Online.

नई दिल्लीः केंद्र सरकार ने हरियाणा, राजस्थान, गुजरात और मणिपुर में चार उच्च स्तरीय टीमों को भेजा है। टीमें कोरोना वायरस के मामलों की उच्च संख्या वाले जिलों का दौरा करेंगी और पॉजिटिव मामलों की रोकथाम, निगरानी, ​जांच, संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण के उपायों और कुशल नैदानिक ​​प्रबंधन को मजबूत बनाने की दिशा में
The post कोरोना वायरसः केन्द्र ने चार राज्यों में उच्च स्तरीय टीमों को भेजा appeared first on Kolkata24x7-Latest Hindi News, Bengali News, Bangla Newspaper, Hindi Breaking News, Kolkata Hindi News, Kolkata News Online.

Related Articles