News Narmadanchal

कोरोना वायरसः पिछले कई दिनों से देश में नए मामलों की तुलना में अधिक हो रही रिकवरी

नई दिल्लीः एक तरफ जहां देश में कोरोना की रफ्तार जारी है तो वहीं रिकवरी दर में भी बढ़ोतरी हो रही है। भारत में पिछले कई दिनों से नए मामलों की तुलना में नई रिकवरी की संख्या अधिक रही है। स्वस्थ हो चुके मरीजों की संख्या में तेज बढोतरी हो रही है। औसतन एक दिन की रिकवरी 90,000 से अधिक रही है।

देश में 27 सिंतबर को 92,043 रिकवरी दर्ज की गई है जबकि नए पुष्ट मामलों की संख्या 88,600 रही। बीते कल के आंकड़ों के मुताबिक स्वस्थ हो चुके मरीजों की कुल संख्या 49,41,627 थी। किन्तु आज के आंकड़ों के मुताबिक रिकवर हुए मरीजों की कुल संख्या 50 लाख पर पहुंच गई है। सुधार में बढोतरी के रुझान को बरकरार रखते हुए, राष्ट्रीय रिकवरी दर वर्तमान में 82.46 प्रतिशत है।

दैनिक रिकवरी की इस उच्च दर के कारण विश्व में भारत की अग्रणी स्थिति बरकरार है क्योंकि देश में स्वस्थ हो चुके रोगियों की सर्वाधिक संख्या है। भारत नए मामलों की तुलना में अधिक रिकवरी दर्ज करा रहा है, स्वस्थ हो चुके मामलों की प्रतिशतता तथा सक्रिय मामलों की प्रतिशतता के बीच अंतराल लगातार बढ़ रहा है। स्वस्थ हो चुके मामलों तथा सक्रिय मामलों के बीच अंतराल लगभग 40 लाख है।

सक्रिय मरीजों की संख्या लगातार कई दिनों से 10 लाख के नीचे बनी हुई है। सक्रिय केस लोड कुल पाॅजिटिव मामलों का महज 15.96 प्रतिशत है और इसमें लगातार गिरावट आ रही है। केंद्र एवं राज्यों- केंद्र शासित प्रदेशों के बीच घनिष्ठ, सक्रिय, अंशांकित एवं प्रभावी समन्वयन ने एक दिन में होने वाली रिकवरी की इस उच्च संख्या को बरकरार रखना संभव बनाया है। 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने नए मामलों की तुलना में ज्यादा रिकवरी रिपोर्ट की है।

ये परिणाम केंद्रीय सरकार की नियमित समीक्षा के साथ सतत, बहुकोणीय कार्यनीतियों तथा प्रभावी कार्रवाइयों के माध्यम से सुनिश्चित किए गए हैं। उच्च देशव्यापी टेस्टिंग के जरिये आरंभिक पहचान, त्वरित निगरानी तथा ट्रैकिंग और मानकीकृत क्लिनिकल देखभाल के सहयोग ने इन उत्साहवर्द्धक परिणामों में सहायता की है।

The post कोरोना वायरसः पिछले कई दिनों से देश में नए मामलों की तुलना में अधिक हो रही रिकवरी appeared first on Kolkata24x7-Latest Hindi News, Bengali News, Bangla Newspaper, Hindi Breaking News, Kolkata Hindi News, Kolkata News Online.

नई दिल्लीः एक तरफ जहां देश में कोरोना की रफ्तार जारी है तो वहीं रिकवरी दर में भी बढ़ोतरी हो रही है। भारत में पिछले कई दिनों से नए मामलों की तुलना में नई रिकवरी की संख्या अधिक रही है। स्वस्थ हो चुके मरीजों की संख्या में तेज बढोतरी हो रही है। औसतन एक दिन
The post कोरोना वायरसः पिछले कई दिनों से देश में नए मामलों की तुलना में अधिक हो रही रिकवरी appeared first on Kolkata24x7-Latest Hindi News, Bengali News, Bangla Newspaper, Hindi Breaking News, Kolkata Hindi News, Kolkata News Online.

Related Articles