News Narmadanchal
गुजरातः समुद्री सीमा सुरक्षा के साथ ‘वयं रक्षाम’ के सूत्र को सार्थक कर रहे हैं तट रक्षकः सीएम

गुजरातः समुद्री सीमा सुरक्षा के साथ ‘वयं रक्षाम’ के सूत्र को सार्थक कर रहे हैं तट रक्षकः सीएम

मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने भारतीय तटरक्षक जिला मुख्यालय ओखा में पारिवारिक आवास का उद्घाटन किया

वर्ष 2020 के अंतिम यानी 31 दिसंबर को, मुख्यमंत्री श्री विजय रूपानी ने देश की समुद्री सीमाओं की सुरक्षा में सेवारत भारतीय तटरक्षक सैनिकों को पूर्ण आवास प्रदान करने के लिए भारतीय तट रक्षक मुख्यालय-15 ओखा में विवाहित आवास भवन का उद्घाटन किया। साथ ही देश के जल में रक्षकों के परिवारों को घर देने की भावना व्यक्त की।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने तटरक्षक बल के जवानों के काम की सराहना करते हुए कहा कि गुजरात में 1600 किलोमीटर की तटरेखा है और यह जल, थल एवं नभ द्वारा दुश्मन देश से भी जुड़ा हुआ है। देश में मछुआरों, हथियारों की तस्करी आदि की गतिविधियों पर अंकुश लगाने में तटरक्षक की भूमिका सराहनीय है। गुजरात सरकार ने गुजरात में मरीन कमांडो और मरीन पुलिस के माध्यम से तट और बंदरगाहों की सुरक्षा भी सुनिश्चित की है। मत्स्य पालन, मालवाहक जहाज और मछुआरे, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के प्रमुख बंदरगाह, कांडला और मुंद्रा, ‘वयं रक्षाम’ के सूत्र को यह जवान सार्थक कर रहे हैं।

समुद्री पारिस्थितिकी और दुर्लभ समुद्री जीवन के संरक्षण के अलावा, कोस्ट गार्ड के कर्मियों ने आपदा के समय संकट से मछुआरों को बचाकर इस साल 20 से अधिक मानव जीवनों की सुरक्षा की है। इन सैनिकों ने पिछले साल एक पाकिस्तानी नाव से 12 करोड़ रुपये की ड्रग्स जब्त करने और इस साल 500 करोड़ रुपये से अधिक की ड्रग्स जब्त कर गुजरात के युवाधन को गैर मार्ग जाने से बचाया है। उन्‍्होंने कहा कि कोरोना महामारी में लॉकडाउन के दौरान भी 103 दिनों तक कोस्टगार्ड द्वारा 300 लोगों को भोजन उपलब्ध कराया गया था। इस समय, मां भारती की रक्षा करने वाले तट रक्षकों के लिए मैरिड हाउसिंग बिल्डिंग (मेरिडएकोमोडेशन बि‌ल्डिंग) द्वारा सुवधिाओं में बढ़ोतरी होगी।

इस अवसर पर कमांडिंग ऑफिसर ओखा कोस्टगार्ड मुकेश कुमार शर्मा ने एक सामयिक भाषण के साथ भारतीय तटरक्षक जिला मुख्यालय -15 ओखा के सेवा कर्मियों के काम की झलक दी।

इस कार्यक्रम में जल आपूर्ति मंत्री कुंवरजीभाई बावलिया, पर्यटन मंत्री जवाहरभाई चावड़ा और जामनगर के साथ-साथ देवभूमि द्वारका के जिला सांसद श्रीमती पूनमबेन माडम और अन्य गणमान्य व्यक्ति, तटरक्षक कर्मी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने भारतीय तटरक्षक जिला मुख्यालय ओखा में पारिवारिक आवास का उद्घाटन किया वर्ष 2020 के अंतिम यानी 31 दिसंबर को, मुख्यमंत्री श्री विजय रूपानी ने देश की समुद्री सीमाओं की सुरक्षा में सेवारत भारतीय तटरक्षक सैनिकों को पूर्ण आवास प्रदान करने के लिए भारतीय तट रक्षक मुख्यालय-15 ओखा में विवाहित आवास भवन

Related Articles