News Narmadanchal
गुजरात : देश के 20 जिलों में वडोदरा-राजकोट स्वच्छ भारत पुरस्कार से सम्मानित

गुजरात : देश के 20 जिलों में वडोदरा-राजकोट स्वच्छ भारत पुरस्कार से सम्मानित

जिला विकास अधिकारी किरण झवेरी ने स्वच्छ भारत पुरस्कार स्वीकार किया

स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) कार्यक्रम भारत सरकार के जल विद्युत मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया है। इस कार्यक्रम के तहत, 17 नवंबर को विश्व शौचालय दिवस के रुप में मनाया जाता है। स्वच्छता के क्षेत्र में वडोदरा जिला एक अग्रणी तरीके से काम कर रहा है। इस आयोजन निमित्त ‘स्वच्छ भारत पुरस्कारÓ कार्यक्रम आयोजित किया गया था। वडोदरा जिले को ‘स्वच्छ भारत पुरस्कारÓ से सम्मानित किया गया है।

वडोदरा जिले में निर्मित कुल 1,09,054 व्यक्तिगत शौचालय और सफाई उपकरण प्रदान किए गए। जिले की 125 ग्राम पंचायतों के साथ-साथ उन ग्राम पंचायतों में किए गए ठोस अपशिष्ट प्रबंधन का काम एवं कोविड-19 के तहत प्रशंसनीय कार्य किया गया है। जिन जिलों में यह किया गया है, वहां स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए एक वर्चुअल पुरस्कार समारोह एवं सरपंच संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

वडोदरा के जिला विकास अधिकारी किरण बी. झवेरी के मार्गदर्शन में जिले के सभी तालुका के सभी ग्राम पंचायतों में शौचालय निर्माण कार्य, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन कार्य, स्वच्छता पर प्रचार कार्य, कोविड -19 के लिए जन जागरूकता कार्य आदि के आधार पर सराहनीय कार्य भारत सरकार के मंत्री गजेन्द्रसिंह शेखावत, राज्य मंत्री रतनलाल कटारिया, पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय के सचिव यू.पी. सिंह, मिनिस्ट्री ऑफ जल शक्ति के अतिरिक्त सचिव अरुण बरोका तथा भारत सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में किया गया।
स्वच्छता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए एक वर्चुअल स्वच्छ पुरस्कार समारोह और सरपंच संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में जिला विकास अधिकारी किरण झवेरी और जिला ग्रामीण विकास एजेंसी के नियामक बी. बी. चौधरी ने वर्चुअल पुरस्कार प्राप्त किया। देश के 30 जिलों में से गुजरात के वडोदरा एवं राजकोट जिलों को पुरस्कार से सम्मानित किया गया। यह जानकारी जिला ग्रामीण विकास एजेंसी वडोदरा के नियामक ने एक विज्ञप्ेित में दी है।

जिला विकास अधिकारी किरण झवेरी ने स्वच्छ भारत पुरस्कार स्वीकार किया स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) कार्यक्रम भारत सरकार के जल विद्युत मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया है। इस कार्यक्रम के तहत, 17 नवंबर को विश्व शौचालय दिवस के रुप में मनाया जाता है। स्वच्छता के क्षेत्र में वडोदरा जिला एक अग्रणी तरीके से काम कर

Related Articles