News Narmadanchal

गुजरात : 111 फुट की महादेव की इस मूर्ति पर सोने की परत चढ़ाई जाएगी, जानें कहां है

आगामी शिवरात्रि को ध्यान में रखकर गुजरात में सर्वेश्वर महादेव की प्रतिमा को सोने की परत चढ़ाने का कार्य शुरु हुआ है।

गुजरात के वडोदरा के मध्य में स्थित सुरसागर तालाब में विराजमान सर्वेश्वर महादेव की प्रतिमा को सोने की परत चढ़ाने की कार्यवाही शुरु हुई है। पिछले 40 से भी अधिक दिनों से मूर्ति के चारों ओर मचान बांधने की कार्यवाही शुरु हो गई है। इसके बाद मूर्ति को सोने की परत चढ़ाने की प्रक्रिया भी की जाएगी।

सर्वेश्वर महादेव की 111 फुट ऊंची प्रतिमा को 5 अगस्त से सोने की परत चढ़ाने की कार्यवाही शुरु की गई थी। इसके अनुरुप सबसे पहले मूर्ति के चारों ओर मचान बांधा गया। मूर्ति को सोने की परत चढ़ाने की कार्यवाही से पहले वडोदरा के महाराजा समरजीत सिंह गायकवाड और मंत्री योगेश पटेल द्वारा शिवजी की चांदी की छड़ी का पूजन किया गया और उसके बाद महादेव की विराट प्रतिमा का पूजन किया गया।

(PC: dainikbhaskar.com)

मूर्ति को सोने से मढ़वाने की कार्यवाही करने से पहले फिलहाल मूर्ति को केमिकल से साफ करने की कार्यवाही की जा रही है। वर्ष 2021 के फरवरी महीने में आगामी शिवरात्रि के दिन शहरवासी सोने से मढ़ी महादेव के दर्शन कर सकेंगे।

बता दें हर वर्ष नवरात्रि के अष्टमी को यहां सुरसागर तालाब में स्थित सर्वेश्वर महादेव की प्रतिमा की हजारों दीपों की आरती की जाती है किंतु कोरोना की महामारी के बीच इस वर्ष लोग एकत्र नहीं हो पाएंगे। दूसरी तरफ सरकार ने भी नवरात्रि पर प्रतिबंध लगाया है। इससे इस वर्ष सर्वेश्वर महादेव की आरती लोग कर सकेंगे या नहीं यह भी एक सवाल है।

(PC: dainikbhaskar.com)

प्रतिमा को सोने से मढऩे की घोषणा की गई है। यह सत्यम शिवम सुन्दरम ट्रस्ट भाजपा सरकार के मंत्री योगेश पटेल द्वारा चलाई जा रही है और प्रतिमा को सोने से मढऩे के लिए दाता सोने का दान भी दे चुके हैं।

आगामी शिवरात्रि को ध्यान में रखकर गुजरात में सर्वेश्वर महादेव की प्रतिमा को सोने की परत चढ़ाने का कार्य शुरु हुआ है। गुजरात के वडोदरा के मध्य में स्थित सुरसागर तालाब में विराजमान सर्वेश्वर महादेव की प्रतिमा को सोने की परत चढ़ाने की कार्यवाही शुरु हुई है। पिछले 40 से भी अधिक दिनों से मूर्ति

Related Articles