News Narmadanchal

गूगल ने डूडल बनाकर अभिनेत्री जोहरा सहगल को किया याद

मुंबईः गूगल ने आज डूडल बनाकर मशहूर अभिनेत्री जोहरा सहगल को याद किया। जोहरा सहगल एक एक्ट्रेस होने के साथ-साथ डांसर और कोरियाग्राफर भी थीं। वह भारत की पहली महिला कलाकार रहीं, जिन्हें अंतरराष्ट्रीय मंचों पर पहचान मिली। उन्हें साल 1998 में पद्म श्री, 2001 में कालिदास सम्मान और 2010 में पद्म विभूषण सहित देश के सर्वोच्च पुरस्कार से नवाजा गया।

गूगल ने अपने डूडल में उनके क्लासिकल डांस वाले पोज में की फोटो बनायी है और इसे चारों तरफ से रंग-बिरंगे फूलों से सजाया है। जोहरा सहगल पर बनाए गए इस स्पेशल डूडल को आर्टिस्ट पार्वती पिल्लई ने डिजाइन किया है। गूगल डूडल ब्लॉग में इसके बारे में लिखा गया, आइकोनिक भारतीय एक्ट्रेस और डांसर जोहरा सहगल पर आज का डूडल आर्टिस्ट पार्वती पिल्लई ने बनाया है। वह देश की पहली महिला एक्ट्रेस हैं जिन्हें अंतरराष्ट्रीय मंच पर पहचान मिली।

जोहरा ने फिल्म नीचा नगर में बहुत यादगार रोल किया था। यह फिल्म साल 1946 में कान्स फिल्म फेस्टिवल में दिखाई गई थी। इसे भारतीय सिनेमा की पहली इंटरनेशन क्रिटिकल सक्सेस मिली। नीचा नगर को फेस्टिवल का सर्वोच्च सम्मान द पाल्मे डी ओर प्राइज मिला। जोहरा सहगल का जन्म सहारनपुर में ढोली खाल के पास मोहल्ला दाऊद सराय में 27 अप्रैल 1912 को पठान मुस्लिम परिवार में हुआ था। उनके बचपन का नाम साहेबजादी जोहरा बेगम मुमताज उल्ला खान था।

उनके पिता मुमताज उल्ला खान और नातिका उल्ला खान उतर प्रदेश के रामपुर निवासी थे। सात बच्चों में तीसरे नंबर की जोहरा बचपन से ही विलक्षण प्रतिभा वाली थीं, लेकिन अपनी रुचि के अनुसार नृत्य और रंगमंच में 14 साल तक सक्रिय रहने के बाद उनकी जवानी से लेकर बुढ़ापे तक का सफर फिल्मी दुनिया के नाम रहा।

जर्मनी के मैरी विगमैन बैले स्कूल में एडमीशन पाने वाली वह पहली भारतीय महिला बनीं। साल 1945 के वर्षों के बाद, सहगल इंडियन पीपुल्स थियेटर एसोसिएशन में शामिल हो गईं और अभिनय में जुट गईं। उनकी कुछ प्रसिद्ध फिल्मों में नीचा नगर शामिल है, जो साल 1946 में कान फिल्म समारोह में प्रदर्शित हुई थी। फिल्म ने महोत्सव का सर्वोच्च सम्मान, पाल्मे डी’ओर पुरस्कार जीता।

साल 1962 में सहगल के लंदन चले जाने के बाद, उन्होंने डॉक्टर हूं और द 1984 माइनिजीरिज द ज्वैल इन द क्राउन’ जैसे ब्रिटिश टेलीविजन शो में काम किया। उन्होंने बेंड इट लाइक बेकहम में भी भूमिका निभाई। 10 जुलाई, 2014 को नई दिल्ली में सहगल का निधन हो गया था।

The post गूगल ने डूडल बनाकर अभिनेत्री जोहरा सहगल को किया याद appeared first on Kolkata24x7-Latest Hindi News, Bengali News, Bangla Newspaper, Hindi Breaking News, Kolkata Hindi News, Kolkata News Online.

मुंबईः गूगल ने आज डूडल बनाकर मशहूर अभिनेत्री जोहरा सहगल को याद किया। जोहरा सहगल एक एक्ट्रेस होने के साथ-साथ डांसर और कोरियाग्राफर भी थीं। वह भारत की पहली महिला कलाकार रहीं, जिन्हें अंतरराष्ट्रीय मंचों पर पहचान मिली। उन्हें साल 1998 में पद्म श्री, 2001 में कालिदास सम्मान और 2010 में पद्म विभूषण सहित देश
The post गूगल ने डूडल बनाकर अभिनेत्री जोहरा सहगल को किया याद appeared first on Kolkata24x7-Latest Hindi News, Bengali News, Bangla Newspaper, Hindi Breaking News, Kolkata Hindi News, Kolkata News Online.

Related Articles