News Narmadanchal

जबलपुर से चित्रकूट एक्सप्रेस सहित पांच ट्रेन चलाने की तैयारी

यात्रियों की परेशानी को देखते हुए ट्रेनें चलाने की मांग को प्रमुखता से उठाया गया, जिसके बाद अमल लाया गया

जबलपुर, बिच्छू डॉट कॉम। जबलपुर के लोगों के लिए राहत भरी खबर है। कोविड-19 की वजह से पिछले छह माह से बंद चित्रकूट एक्सप्रेस को चलाने के लिए रेलवे बोर्ड ने हरी झंडी दे दी है। जबलपुर से कानपुर होते हुए लखनऊ जाने वाली एक मात्र चित्रकूट एक्सप्रेस के बंद होने से जबलपुर का कानपुर और लखनऊ से सीधा संपर्क टूट गया था। यात्रियों की परेशानी को देखते हुए जनता की मांग को प्रमुखता से उठाया। इसके बाद रेलवे बोर्ड ने इस ट्रेन को चलाने के लिए स्वीकृति दे दी है। इस ट्रेन के साथ ही रेलवे ने जबलपुर से मुंबई जाने वाली गरीब रथ, जबलपुर-हावड़ा शक्तिपुंज, जबलपुर-सोमनाथ के साथ भोपाल से जबलपुर होकर दुर्ग जाने वाली अमरकंटक एक्सप्रेस को भी चलाने का निर्णय लिया है।
कल से चल सकती है चित्रकूट:
रेलवे बोर्ड ने पांच प्रमुख ट्रेनों को चलाने पर सहमति दी है। रेलवे बोर्ड से इस संबंध में आदेश जारी होते ही जबलपुर रेल मंडल ने इन ट्रेनों को चलाने की तैयारी शुरू कर दी। छह माह से इन ट्रेनों के रैक खड़े हैं। आदेश मिलने के बाद ही इनका मेंटेनेंस शुरू हो गया है। इसके साथ ही पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (पीआरएस) पर इन ट्रेनों का समय और किराया अपडेट करने के निर्देश दे दिए हैं। उम्मीद है कि बुधवार1 अक्टूबर से इन सभी ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाएगा। हालांकि रेलवे, यात्रियों को ट्रेन में रिजर्वेशन के लिए पर्याप्त समय देना चाहती है।
इसलिए थी महत्वपूर्ण चित्रकूट:
जबलपुर से कटनी होते हुए उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ और कानपुर को जोडऩे वाली एकमात्र चित्रकूट एक्सप्रेस है। इनके बंद हो जाने के बाद जबलपुर से यात्रियों को सड़क के रास्ते ही यहां जाना पड़ रहा था। ट्रेन और निजी वाहन के किराए में अंतर होने की वजह से कई लोग जा भी नहीं पा रहे थे। यात्रियों की समस्या को प्रमुखता से उठाया, जिसके बाद जबलपुर मंडल ने ट्रेन चलाने का प्रस्ताव तैयार कर पमरे के जरिए बोर्ड को भेजा और बोर्ड ने इस पर सहमति दे दी।
जबलपुर रेल मंडल के सीनियर डीसीएम विश्वरंजन ने बताया कि जबलपुर से लखनऊ जाने वाली चित्रकूट एक्सप्रेस को चलाने के लिए रेलवे बोर्ड से स्वीकृति मिल गई है। संभवत: हम बुधवार1 अक्टूबर से इसे चला सकते हैं। इसके साथ ही गरीब रथ, शक्तिपुंज, सोमनाथ और अमरकंटक एक्सप्रेस को चलाने के निर्देश मिल गए हैं।

The post जबलपुर से चित्रकूट एक्सप्रेस सहित पांच ट्रेन चलाने की तैयारी appeared first on Bichhu.com.

जबलपुर, बिच्छू डॉट कॉम। जबलपुर के लोगों के लिए राहत भरी खबर है। कोविड-19 की वजह से पिछले छह माह से बंद चित्रकूट एक्सप्रेस को चलाने के लिए रेलवे बोर्ड ने हरी झंडी दे दी है। जबलपुर से कानपुर होते हुए लखनऊ जाने वाली एक मात्र चित्रकूट एक्सप्रेस के बंद होने से जबलपुर का कानपुर
The post जबलपुर से चित्रकूट एक्सप्रेस सहित पांच ट्रेन चलाने की तैयारी appeared first on Bichhu.com.

Related Articles