News Narmadanchal

जब कंसीव करने में हो प्रॉब्लम

जब कंसीव करने में हो प्रॉब्लम (फाइल फोटो)जब कंसीव करने में हो प्रॉब्लम (फाइल फोटो)

मेरी उम्र 34 साल है। लंबे समय से कंसीव करने की कोशिश कर रही हूं। डॉक्टर ने भी सभी टेस्ट कर लिए हैं। कोई प्रॉब्लम नहीं है। मैं काफी परेशान हूं। क्या मुझे आईवीएफ के ऑप्शन के बारे में सोचना चाहिए?

– अनु, रायपुर

जैसा आप बता रही हैं, आपके डॉक्टर ने सारी जांच करा ली है, सब नॉर्मल है। लेकिन आपने यह नहीं बताया कि अपने साथ हसबैंड की जांच कराई है या नहीं। अगर नहीं कराई हो तो एक बार अपने हसबैंड की भी जांच करा लें। उसके बाद ही पता चलेगा कि समस्या क्या है? अगर हसबैंड की रिपोर्ट में सब नॉर्मल आता है तो कंसीव करने में समस्या नहीं आनी चाहिए।

मेरी उम्र 22 साल है। पीरियड्स के दौरान पेट में बहुत दर्द होता है। क्या इस दर्द को कम करने का कोई तरीका है, उसके बारे में बताइए?

– रीमा, रोहतक

हालांकि पीरियड्स के दौरान सभी महिलाओं को दर्द की समस्या होती है, किसी को हल्का और किसी को थोड़ा ज्यादा दर्द होता है। अगर आपको असहनीय दर्द हो रहा है तो जरूर आपको एक बार डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। वे कुछ टेस्ट कराएंगे, उसके बाद दवा लिख देंगे। इससे आपको दर्द में आराम मिल जाएगा।

मेरी उम्र 42 साल है। वैजाइना एरिया में पिछले कुछ दिनों से दर्द की समस्या है। पीरियड्स भी नॉर्मल हैं। समझ नहीं आ रहा है कि ऐसा क्यों हो रहा है?

– ईशा, कोरबा

कई बार पीरियड नॉर्मल होने के बाद भी कोई ना कोई प्रॉब्लम होती है। बगैर जांच किए और देखे कुछ भी कहना संभव नहीं होता है। आप स्त्री रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें और जांच कराएं। उसके बाद भी कुछ मेडिसिन दी जा सकती है।

मेरी उम्र 32 साल है। मैं बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग कराती हूं। लेकिन कोविड-19 की वजह से डर लगता है कि कहीं मुझे इंफेक्शन हुआ तो बच्चे को भी होगा। क्या मैं बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग बंद कर दूं।

– आरती, बिलासपुर

आपने बच्चे की उम्र नहीं बताई है। लेकिन उससे ज्यादा जरूरी है कि आपको कोविड-19 का डर क्यों लग रहा है? क्या आप वर्किंग है और बराबर घर से बाहर निकलती हैं? अगर ऐसा है तो अभी आप सावधानी बरतें। अगर बच्चा छह माह से ज्यादा का है तो उसे दलिया और खिचड़ी, दाल का पानी दे सकती हैं।

मेरी उम्र 25 साल है। मैं कुछ महीनों से बहुत कमजोरी महसूस कर रही हूं। साथ ही मैंने देखा है कि मेरे पीरियड्स के दिन पांच से घटकर तीन-चार हो गए हैं। कृपया मेरी समस्या का समाधान बताएं?

Also Read: कब्ज की समस्या को दूर करने की बेस्ट दवा है घी और गर्म पानी, बस इस तरह करना होगा सेवन

– सरला, चांपा

सबसे पहले आप शरीर में खून की जांच कराएं। महिलाओं में खून की कमी होने के बाद कमजोरी महसूस होती है। आप एचबी की जांच कराएं, रिपोर्ट के आधार पर आपको दवा दी जा सकती है।  

पीरियड्स के दौरान सभी महिलाओं को दर्द की समस्या होती है, किसी को हल्का और किसी को थोड़ा ज्यादा दर्द होता है। अगर आपको असहनीय दर्द हो रहा है तो जरूर आपको एक बार डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। वे कुछ टेस्ट कराएंगे, उसके बाद दवा लिख देंगे। इससे आपको दर्द में आराम मिल जाएगा।

Related Articles