News Narmadanchal
जल्द मिलेगी मॉडर्ना की वैक्सीन, जानिए कितनी होगी कीमत

जल्द मिलेगी मॉडर्ना की वैक्सीन, जानिए कितनी होगी कीमत

वैक्सीन कोरोना संक्रमण पर 94.5 फीसदी असरदार होने का दावा

अमेरिका की मॉडर्ना कंपनी ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए वैक्सीन बनाने का दावा किया है। कंपनी का कहना है कि उनकी वैक्सीन कोरोना संक्रमण पर 94.5 फीसदी असरदार है। कंपनी का कहना है कि मोर्डना वैक्सीन का टीके लिए सरकार से 25-37 अमेरिकी डॉलर 1,854.07- 2,744.02 रुपये ले सकते है। मोर्डना के कार्यकारी अधिकारी स्टीफन बैंसल ने कहा कि वैक्सीन की कीमत उसकी मांग पर निर्भर करती हैं। हमारे वैक्सीन की कीमत 10-50 डॉलर (741.63-3,708.13 रुपये) के बीच है।

(Photo Credit: theconversation.com)

न्यूज एजन्सी के मुताबिक सोमवार को वार्ता में शामिल यूरोपीय संघ के एक आफिसर का कहना है कि यूरोपीयन संघ को वैक्सीन के लाखों टीके की जरुरत पड़ेगी। अपने वैक्सीन की लाखों खुराक की 25 डॉलर (1,854.07) प्रति खुराक से कम कीमत पर आपूर्ति के लिए मॉडर्ना के साथ सौदा करना चाहता था।

यूरोपीय संघ के साथ सौदे पर बैंसल ने कहा, अभी तक किसी पर भी हस्ताक्षर नहीं किए गए हैं, लेकिन हम यूरोपीय संघ के साथ एक समझौता करने के करीब हैं। मॉडर्ना कंपनी का कहना है कि तीसरे चरण के क्लिनिकल ट्रॉयल के अंतरिम डाटा के आधार पर वैक्सीन 94.5 प्रतिशत तक कोविड-19 को रोकने में असरकारक है। अमेरिका कंपनी ने कहा कि एमआरएनए-1273 नाम से विकसित किए गए इस टीके को जल्द ही बाजार में उतारने की तैयारी है। वर्ष के अंत तक दो करोड टीके बनाए जाएगे।

कंपनी ने दावा किया है कि आगामी वर्ष तक सौ करोड़ टीके तैयार होंगे, लेकिन लोगों तक यह दवा पहुंचाने के लिए मोर्डर्ना कंपनी को कई औपचारिकता से गुजरना पड़ेगा। कंपनी जल्द ही सरका से इसके इस्तेमाल की मंजूरी मांगेगी। हाल में जुलाई माह से यूरोपीय संघ अपने कोरोना वैक्सीन के लिए बातचीत कर रहे हैं।

 

वैक्सीन कोरोना संक्रमण पर 94.5 फीसदी असरदार होने का दावा अमेरिका की मॉडर्ना कंपनी ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए वैक्सीन बनाने का दावा किया है। कंपनी का कहना है कि उनकी वैक्सीन कोरोना संक्रमण पर 94.5 फीसदी असरदार है। कंपनी का कहना है कि मोर्डना वैक्सीन का टीके लिए सरकार से 25-37 अमेरिकी

Related Articles