News Narmadanchal
जानिए किस देश में 2030 तक बंद हो जाएगी पेट्रोल और डीजल से चलने वाली कारें

जानिए किस देश में 2030 तक बंद हो जाएगी पेट्रोल और डीजल से चलने वाली कारें

पूरा विश्व आज क्लाइमेट चेंज की समस्या से परेशान है। ऐसे में ब्रिटेन ने एक ऐतिहासिक निर्णय लिया है। पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए ब्रिटेन सरकार ने साल 2030 के बाद पेट्रोल और डीजल से चलने वाली कार पर प्रतिबंध लगा दिया है। ऐसा करने वाला ब्रिटेन विश्व का पहला देश है। 10 साल के बाद ब्रिटेन में मात्र इलेक्ट्रिक कार ही चलती हुई देखी जा सकेगी।

रास्ते पर लगाए जाएंगे 6 लाख चार्जिंग प्वाइंट

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री चाहते बोरिस जॉनसन चाहते है कि कार्बन कैप्चर टेक्नीक में यूके वर्ल्ड लीडर के तौर पर सामने आए तथा लंदन हरियाली का वैश्विक केंद्र बने। इसलिए सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक कारों को प्रोत्साहन दिया जा रहा है। इलेक्ट्रिक कारों के लिए सरकार रास्तों पर 6 लाख से भी ज्यादा चार्जिंग प्वाइंट लगाने जा रही है। इसके अलावा पर्यावरण संरक्षण के लिए सरकार जीरो धूम्र उत्पादित करने वाले वाहनों को खरीदने के लिए सब्सिडी भी देंगी। जिसके चलते सरकार पर 13 हजार करोड़ का खर्च आएगा। इसके अलावा वैज्ञानिकों को भी हाइड्रोजन के उपयोग से ऐसे विमान और जहाज तैयार करने गया है, जिससे के उत्सर्जन कम हो। कुछ ही समय पहले वैज्ञानिकों ने इस तकनीक का परीक्षण किया था।

12 हजार करोड़ के खर्च से बनेंगे नए साइकिल और वॉकिंग ट्रैक

बोरिस जॉनसन ने आगे कहा कि लोगों को साइकिल का उपयोग ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए। सरकार द्वारा 12 हजार करोड़ के खर्च से देशभर में नए साइकिल और वॉकिंग ट्रैक बनाए जाएंगे। इसके अलावा 2025 तक ब्रिटेन में चलने वाले सभी थर्मल पॉवर प्लांट बंद कर दिए जाएंगे। जिसके बदले सरकार बड़े तथा छोटे न्यूक्लियर प्लांट और एडवांस मॉड्यूल रिएक्टर्स का इस्तेमाल करेंगी। जिसके लिए सरकार 5170 करोड़ रुपए का खर्च करेंगी। इन सभी के चलते ब्रिटेन में ढाई लाख से भी ज्यादा रोजगार उत्पन्न होने की संभावना है।

सरकार पर बढ़ेगा बोज; कई योजनाएं होंगी प्रभावित

यूके की कुछ वेबसाइटों के अनुसार सरकार के इस निर्णय से रोड टैक्स के जरिए आने वाले 3.9 करोड़ के टैक्स की आय बंद ही जाएगी। जिसके चलते कई योजनाएं प्रभावित होगी और सरकार पर अतिरिक्त बोझ भी बढ़ेगा।

उल्लेखनीय है कि भारत में भी पर्यावरण कि रक्षा करने के उद्देश्य से कुछ राज्यों ने इलेक्ट्रिक वाहनों के पंजीकरण में छूट दी हुई है। यूपी में योगी सरकार द्वारा भी इलेक्ट्रिक वाहनों पर छूट दी हुई है।

पूरा विश्व आज क्लाइमेट चेंज की समस्या से परेशान है। ऐसे में ब्रिटेन ने एक ऐतिहासिक निर्णय लिया है। पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए ब्रिटेन सरकार ने साल 2030 के बाद पेट्रोल और डीजल से चलने वाली कार पर प्रतिबंध लगा दिया है। ऐसा करने वाला ब्रिटेन विश्व का पहला

Related Articles