News Narmadanchal
जीएसआई- एएसआई टीम ने महाकाल ज्योतिर्लिंग को चढ़ने वाली भस्म के नमूने लिए

जीएसआई- एएसआई टीम ने महाकाल ज्योतिर्लिंग को चढ़ने वाली भस्म के नमूने लिए

GSI और ASI टीम ने महाकाल ज्योतिर्लिंग को चढ़ने वाली भस्म के नमूने लिए
महाकाल ज्योतिर्लिंग क्षरण की पड़ताल करने के बाद एएसआइ व जीएसआइ का दल लौटा।

उज्जैन, बिच्छू ट कॉम।। ज्योतिर्लिंग महाकाल क्षरण की मौजूदा स्थिति जांचने के लिए भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (जीएसआई) और भारतीय पुरात्तव सर्वेक्षण (एएसआई) के विशेषज्ञों का दल मंदिर पहुंचा। दल में शामिल विशेषज्ञों ने भगवान को रोजाना तड़के भस्मारती के दौरान अर्पित की जाने वाली भस्म का नमूना लिया। कुछ और जानकारी जुटाने के बाद दल रवाना हो गया। नमूनों की जांच के बाद एक रिपोर्ट तैयार की जाएगी। बता दें कि ज्योतिर्लिंग क्षरण का मामला सुप्रीम कोर्ट में जाने के बाद जीएसआइ और एएसआइ के विशेषज्ञों से जांच करवाई जा रही है। दल रविवार को उज्जैन पहुंचा था। पहले दिन शिवलिंग की गोलाई और लंबाई नापी गई थी। क्षरण की मौजूदा स्थिति को देखा गया। ज्योतिर्लिंग के दोनों ओर हुए क्षरण की तस्वीरें ली गईं। इसके अलावा स्ट्रक्चर की भी जांच की गई थी।
पीएच मानक की जांच कराएंगे
सोमवार तड़के विशेषज्ञों का दल भस्मारती के दौरान मंदिर पहुंचा। यहां भस्म के नमूने लिए गए। इसके पीएच मानक की जांच कराई जाएगी। बता दें कि पूर्व में विशेषज्ञों ने सुझाव दिया था कि क्षरण रोकने के लिए भस्म का पीएच मानक कम होना चाहिए। सुप्रीम कोर्ट ने भी अपने फैसले में इस बिंदु का जिक्र किया था। भस्म का वर्तमान पीएच मानक जानने के लिए नमूना लिया गया है।

The post जीएसआई- एएसआई टीम ने महाकाल ज्योतिर्लिंग को चढ़ने वाली भस्म के नमूने लिए appeared first on Bichhu.com.

उज्जैन, बिच्छू ट कॉम।। ज्योतिर्लिंग महाकाल क्षरण की मौजूदा स्थिति जांचने के लिए भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (जीएसआई) और भारतीय पुरात्तव सर्वेक्षण (एएसआई) के विशेषज्ञों का दल मंदिर पहुंचा। दल में शामिल विशेषज्ञों ने भगवान को रोजाना तड़के भस्मारती के दौरान अर्पित की जाने वाली भस्म का नमूना लिया। कुछ और जानकारी जुटाने के बाद दल रवाना
The post जीएसआई- एएसआई टीम ने महाकाल ज्योतिर्लिंग को चढ़ने वाली भस्म के नमूने लिए appeared first on Bichhu.com.

Related Articles