News Narmadanchal
जीवन भर रूस के राष्ट्रपति पुतिन पर नहीं चल सकेगा कोई केस

जीवन भर रूस के राष्ट्रपति पुतिन पर नहीं चल सकेगा कोई केस

  • कानून में सुधार के लिये पेश किया बिल

रूसी राष्ट्रपति पुतिन जल्द ही रूसी संसद में एक बिल पारित करने जा रहे है। इसके बारे में जानकर आपको थोड़ा अचरज होगा।

दरअसल रूसी संसद में बिल के अनुसार, पूर्व राष्ट्रपति पर जीवन भर किसी भी कारण के लिए मुकदमा नहीं चलाया जा सकता है। यह स्पष्ट है कि बिल संसद में पेश किया गया था ताकि पुतिन को ही फायदा हो सके। रूसी संसद के दोनों सदनों में पारित होने के बाद पुतिन ही खुद इस विधेयक पर हस्ताक्षर करेंगे। बड़ी बात ये है कि रूस की संसद के निचले सदन ने भी इसे मंजूरी भी दे दी है।

इस “खास” विधेयक के अनुसार, पुलिस या कोई अन्य सुरक्षा संस्था पूर्व रूसी राष्ट्रपति और उनके परिवार से पूछताछ नहीं कर सकती। न ही किसी भी परिस्थिति में सरकार उनकी संपत्ति को जब्त नहीं कर सकती है।
आपको बता दे कि पुतिन वर्तमान में 68 वर्ष के हैं। राष्ट्रपति के रूप में उनका चौथा कार्यकाल 2024 में समाप्त होने वाला है। पुतिन आगे के एक या दो कार्यकाल के लिए राष्ट्रपति चयनित हो सकते है। पुतिन 2000 से ही सत्ता में हैं।
हालांकि इन सभी परिस्थितियों के अलावा ये नया बिल कुछ असाधारण परिस्थितियों या राजद्रोह जैसे गंभीर स्थिति में अपवाद साबित हो सकता है।

कानून में सुधार के लिये पेश किया बिल रूसी राष्ट्रपति पुतिन जल्द ही रूसी संसद में एक बिल पारित करने जा रहे है। इसके बारे में जानकर आपको थोड़ा अचरज होगा। दरअसल रूसी संसद में बिल के अनुसार, पूर्व राष्ट्रपति पर जीवन भर किसी भी कारण के लिए मुकदमा नहीं चलाया जा सकता है। यह

Related Articles