News Narmadanchal
जेल मंत्री रणजीत सिंह बोले, जेल अधीक्षक ने दी थी गुरमीत राम रहीम को पैरोल

जेल मंत्री रणजीत सिंह बोले, जेल अधीक्षक ने दी थी गुरमीत राम रहीम को पैरोल

चौधरी रणजीत सिंह चौटाला

चंडीगढ़। डेरा सच्चा सौदा के गुरमीत सिंह राम रहीम को पैरोल मामले में हरियाणा के जेल मंत्री रंजीत सिंह का कहना है कि एक दिन की पैरोल (Parole) के लिए जेल अधीक्षक अपनी शक्तियों का इस्तेमाल कर दे सकता है।

गुरमीत सिंह के मामले में भी जेल अधीक्षक ने एक दिन की पैरोल दी थी। चंडीगढ़ में मीडिया से बातचीत के दौरान मंत्री ने कहा कि जेल में सज़ायाफ्ता किसी भी कैदी को सूरज निकलने से लेकर सूरज छिपने तक जेल अधीक्षक अपनी शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए पैरोल दे सकता है।

जेलमंत्री ने एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि डेरा मुखी राम रहीम की मां बीमार थी जिसके चलते उन्हें पैरोल दी गई थी। रंजीत सिंह ने कहा भविष्य के लिए अभी गुरमीत राम रहीम ने पैरोल की अपील नहीं की है। जेलमंत्री ने कहा कि कईं मामलों में जेल अधीक्षक अपने स्तर पर पैरोल दे सकते हैं, किसी के घर में शादी और बीमारी सहित कईं प्रावधान हैं।

मंत्री ने कहा कि पैरोल के मामले में भी सुप्रीम कोर्ट दिशा निर्देशों का पालन किया जा रहा है। राज्य में भी गृह विभाग सहित आला अफसरों ने विचार विमर्श के बाद ही पैरोल देने का काम किया है।

रंजीत सिंह ने कहा करोना को देखते हुए हरियाणा में करीब 6 हजार कैदियों की पैरोल 31 दिसंबर तक बढ़ा दी गई है। राज्य की जेलों में करीब 46 हजार कैदी इस तरह के हैं, जिनको पैरोल दी गई थी। करीब 14 सौ कैदियों ने अदालत के माध्यम से पैरोल ली है । जेल मंत्री ने आगे कहा कि करोना को देखते हुए जेल प्रशासन पूरी एहतियात बरती जा रही है, पुराने और जेल में आने वाले नए कैदियों की बारीकी से जांच पड़ताल की जा रही है।

चंडीगढ़ में मीडिया से बातचीत के दौरान मंत्री ने कहा कि जेल में सज़ायाफ्ता किसी भी कैदी (prisoner) को सूरज निकलने से लेकर सूरज छिपने तक जेल अधीक्षक अपनी शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए पैरोल दे सकता है।

Related Articles