News Narmadanchal
ज्यादा फीस ली या मरीजों से किया दुर्व्यवहार तो कर सकेंगे शिकायत, निजी अस्पतालों की होगी निगरानी

ज्यादा फीस ली या मरीजों से किया दुर्व्यवहार तो कर सकेंगे शिकायत, निजी अस्पतालों की होगी निगरानी

रायपुर. निजी अस्पतालों की लगातार आ रही शिकायतों के बाद अब इनकी निगरानी का फैसला किया गया है। इसके लिए नोडल अधिकारियों की नियुक्ति की गई है। रायपुर कलेक्टर द्वारा यह आदेश जारी किया गया है। कोविड का इलाज कर रहे निजी अस्पतालों द्वारा यदि किसी तरह की मनमानी की जाती है अथवा मरीजों के साथ दुर्व्यवहार किया जाता है, तो वे इसकी शिकायत कर सकेंगे।

शासकीय अस्पतालों के साथ ही जिले के 28 निजी अस्पतालों में भी कोविड सेंटर बनाए गए हैं, जहां कोरोना संक्रमित मरीजों का उपचार किया जा रहा है। निगरानी में सुविधा हो और व्यवस्था बनी रहे, इसके लिए 10 अधिकारियों की नियुक्ति की गई है। एक अधिकारी के अधीन 2 से 3 अस्पातल रहेंगे, जिनके संदर्भ में प्राप्त शिकायतों का निपटान उन्हें करना होगा। आदेश तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है। इस संदर्भ में नोडल अधिकारियों की एक बैठक भी शनिवार को कलेक्टोरेट स्थित रेडक्रॉस भवन में बुलाई गई है, जहां इससे संबंधित जानकारी दी जाएगी।

इसलिए फैसला

निजी अस्पतालों द्वारा कोविड सेंटर शुरू किए जाने के साथ ही कई तरह की शिकायतें सामने आने लगीं। निजी अस्पतालों की मनमानी से लेकर इलाज में कोताही तक के मामले आए। इससे संबंधित कई वीडियो भी गत दिनों वायरल हुए हैं। बढ़ रही शिकायतों और अव्यवस्था को देखते हुए निजी अस्पतालों को नियंत्रित करने का फैसला लिया गया है। आदेश में कहा गया है कि प्राइवेट हॉस्पिटल में कोरोना उपचार के दौरान मरीजों को किसी प्रकार की असुविधा होने की दशा में, रेफरल संबंधी समन्वय, अस्पतालों में उपलब्ध बेड की स्थिति, डेड बॉडी मूवमेंट प्लान, शासन द्वारा निर्धारित दर से अधिक फीस लेने अथवा अन्य किसी प्रकार की शिकायत के लिए अधिकारियों की नियुक्ति की गई है।

जानिए… किस अस्पताल की शिकायत किस से

ओम अस्पताल, जगन्नाथ मल्टीस्पेशलिटी व संकल्प अस्पताल- एके पांडेय, संपर्क 98939-43474

श्री मेडिसाइन, श्रेयांश मल्टीस्पेशलिटी, वीके केयर अस्पताल- प्रशांत शर्मा, संपर्क 94251-03039

उपाध्याय अस्पताल, सुयश व श्री हरि कृष्णा हॉस्पीटल- लोकनाथ साहू, संपर्क-94255-18911

वी.व्हॉय, रामकृष्ण केयर तथा एमएमआई हॉस्पीटल- शैलाभ साहू, संपर्क-77718-41777

लाइफबर्थ व ममता नर्सिंग होम- डॉ. डीके नेताम, संपर्क- 99932-92200

जीवन अनमोल व भाटिया अस्पताल- वीके देवांगन, संपर्क- 98271-78458

श्री बालाजी, गौतम मल्टीस्पेशलिटी व ईएसआईसी अस्पताल- भुपेंद्र पांडेय, संपर्क- 99932-11205

श्री नारायणा अस्पताल, यशोदा चिल्ड्रन व हैरिटेज अस्पताल- प्राची मिश्रा, संपर्क- 98274-02874

आरआईएमएस भालसोज रोड व बालको कैंसर अस्पताल- नारायण सिंह, संपर्क- 94255-93869

लक्ष्मी केयर, वैदेही अस्पताल तथा कालडा बर्न एंड प्लास्टिक केयर- डॉ. विनायक जकाते, संपर्क- 62606-24559

निजी अस्पतालों की लगातार आ रही शिकायतों के बाद अब इनकी निगरानी का फैसला किया गया है। इसके लिए नोडल अधिकारियों की नियुक्ति की गई है। रायपुर कलेक्टर द्वारा यह आदेश जारी किया गया है। कोविड का इलाज कर रहे निजी अस्पतालों द्वारा यदि किसी तरह की मनमानी की जाती है अथवा मरीजों के साथ दुर्व्यवहार किया जाता है, तो वे इसकी शिकायत कर सकेंगे।

Related Articles