News Narmadanchal
त्योहारी सीजन से पहले यात्रियों को मिली सुविधा, मुंबई-हावड़ा और हावड़ा-अहमदाबाद स्पेशल अब प्रतिदिन

त्योहारी सीजन से पहले यात्रियों को मिली सुविधा, मुंबई-हावड़ा और हावड़ा-अहमदाबाद स्पेशल अब प्रतिदिन

Clone Trains: 21 सितंबर से चलेगी 20 जोड़ी क्लोन ट्रेनें, वेटिंग लिस्ट वाले यात्रियों को होगा ये फायदाClone Trains: 21 सितंबर से चलेगी 20 जोड़ी क्लोन ट्रेनें, वेटिंग लिस्ट वाले यात्रियों को होगा ये फायदा

रायपुर. त्योहारी सीजन से पहले मुंबई, हावड़ा व अहमदाबाद के बीच सफर करने वाले रेलयात्रियों को बड़ी सुविधा मिली है। रेलवे बोर्ड ने इन रेलमार्गों पर यात्री दबाव काे कम करने के मद्देनजर मुंबई-हावड़ा व हावड़ा-अहमदाबाद साप्ताहित स्पेशल एक्सप्रेस को प्रतिदिन चलाने का निर्णय लिया है। अब ये स्पेशल गाड़ियां सप्ताह में तीन दिन के बजाय रोज चलेंगी।

हावड़ा-मुंबई स्पेशल ट्रेन 6 अक्टूबर से प्रतिदिन हावड़ा से रवाना होगी। वहीं वापसी में यह गाड़ी 8 अक्टूबर से प्रतिदिन मुंबई से चलेगी। जबकि हावड़ा-अहमदाबाद स्पेशल ट्रेन 7 अक्टूबर से सप्ताह में प्रतिदिन हावड़ा से चलेगी। इसी तरह अहमदाबाद-हावड़ा स्पेशल ट्रेन 10 अक्टूबर से सप्ताह में प्रतिदिन अहमदाबाद से रवाना होगी।

बता दें कि मुंबई-हावड़ा व हावड़ा-अहमदाबाद स्पेशल ट्रेन 1 जून से प्रतिदिन ट्रेन के रूप में ही शुरू की गई थी, पर कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के कारण इसे साप्ताहिक ट्रेन के तौर पर संचालित किया जा रहा था। इससे इन ट्रेनों में यात्री वेटिंग की संख्या 100 से अधिक रहने लगी थी। अब फिर से इन ट्रेनों काे यात्रियों की सुविधा के लिए प्रतिदिन स्पेशल ट्रेन के रूप में चलाया जा रहा है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि नवरात्रि, दशहरा, दीपावली, छठ के अवसर पर रायपुर रेलमंडल के यात्रियों को वेटिंग की झंझट से छुटकारा मिलेगा और वे आरामदायक रेलयात्रा कर सकेंगे।

अतिरिक्त दो स्टेशनों में स्टॉपेज

मुंबई-हावड़ा और हावड़ा-अहमदाबाद स्पेशल एक्सप्रेस को पहले साप्ताहिक ट्रेन के तौर पर रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर सहित अन्य स्टेशनों पर स्टाॅपेज दिया जा रहा था। अब इन्हें दो और अतिरिक्त स्टेशनों पर स्टॉपेज दिया जाएगा। इनमें टाटानगर एवं चक्रधरपुर रेलवे स्टेशन शामिल हैं। इससे यहां के यात्रियों को भी त्योहारी सीजन में इन स्पेशल ट्रेनों से सफर करने का मौका मिलेगा।

इधर जनशताब्दी हाउसफुल

सप्ताह के पहले दिन सोमवार को रायगढ़-गाेंदिया जनशताब्दी स्पेशल ट्रेन हाउसफुल चली। इस ट्रेन से सुबह व शाम अप-डाउन के दौरान रेलवे स्टेशन से बड़ी संख्या में यात्रियों ने सफर किया। सुबह 10.30 बजे व शाम 5.45 बजे इस ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों की स्टेशन के बाहर लंबी कतारें दिखीं। रविवार छुट्टी के बाद साेमवार काे ज्यादातर स्पेशल ट्रेनों मेेें कामकाजी, स्टूडेंट्स वर्ग के यात्रियों की अच्छी खासी भीड़ रही।

त्योहारी सीजन से पहले मुंबई, हावड़ा व अहमदाबाद के बीच सफर करने वाले रेलयात्रियों को बड़ी सुविधा मिली है। रेलवे बोर्ड ने इन रेलमार्गों पर यात्री दबाव काे कम करने के मद्देनजर मुंबई-हावड़ा व हावड़ा-अहमदाबाद साप्ताहित स्पेशल एक्सप्रेस को प्रतिदिन चलाने का निर्णय लिया है। अब ये स्पेशल गाड़ियां सप्ताह में तीन दिन के बजाय रोज चलेंगी।

Related Articles