News Narmadanchal

त्यौहारी सीजन के मद्देनजर स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की एसओपी

नई दिल्लीः देश में अब फेस्टिवल सीजन आने वाले हैं। इस दौरान के त्यौहारों में धार्मिक पूजा, मेला, रैलियों, प्रदर्शनियों, सांस्कृतिक कार्यों, जुलूस होते हैं ऐसे में लोग बड़ी संख्या में एक जगह इकट्ठे होते हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं दुनियाभर में इन दिनों कोरोना काल का दौर चल रहा है।

अब देश में फेस्टिवल सीजन में लोग एक साथ इकट्ठे होगें तो कोरोना के संक्रमण के फैलने का भी खतरा उतना ही अधिक होगा। जिसको मद्देनजर रखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने त्योहारों के मौसम में एहतियात के लिए नई गाइडलाइंस जारी की हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एसओपी जारी की है, जिसके मुताबिक कंटेनमेंट जोन में किसी तरह के कार्यक्रम की अनुमति नहीं दी जाएगी।

65 साल से अधिक आयु के व्यक्ति, गर्भवती महिलाएं और बच्चे जिनकी उम्र 10 साल से कम है, उन्हें घर पर रहने की सलाह दी गई है। यह एसओपी इवेंट मैनेजर और कर्मचारियों पर भी लागू होता है। जल्द ही नवरात्रि शुरू होने वाली है और इस दौरान देशभर में पंडाल लगाये जाते हैं।

इसके अलावा भी कई तरह के मेले और कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। गाइडलाइंस के मुताबिक धार्मिक कार्यक्रमों के लिए पूरी प्लानिंग करनी होगी। भीड़-भाड और सोशल डिस्टेंसिंग का खयाल रखना होगा। फिजिकल डिस्टेंसिंग के लिए जमीन पर निशान लगाने पड़ेंगे जिनके बीच की दूरी 6 फीट रखनी होगी।

धार्मिक कार्यक्रमों के दौरान फिजिकल डिस्टेंसिंग और मास्क की अनिवार्यता और ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाएगी। इसके अलावा धार्मिक रैलियों में रूट प्लानिंग भी पहले से की जाएगी। मूर्ति विसर्जन की जगहें भी पूर्व निर्धारित रहेंगी। इस दौरान भी लोगों की मौजूदगी बेहद कम संख्या में रखी जाएगी।

धार्मिक स्थानों/पांडालों में मूर्तियों को छूने की मनाही होगी। कार्यक्रम के व्यवस्थापकों को सैनेटाइजर और थर्मल गन की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करनी होगी। साथ ही जिस जगह पर कार्यक्रम किया जाएगा वहां सीसीटीवी कैमरों की अनिवार्यता होगी जिससे सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन किया जा सके।

कम्यूनिटी किचेन, लंगरों में सोशल डिस्टेंसिग के नियमों का पालन करना होगा। कम्यूनिटी किचेन चलाने वालों को साफ-सफाई का पूरा खयाल रखना होगा। कार्यक्रम स्थल की सफाई से लेकर जूते-चप्पल उतारने तक की भी प्रक्रिया बताई गई है।

सभी इवेंट में स्वास्थ्य इमरजेंसी स्थिति के लिए निकटतम अस्पतालों के लिंकेज के साथ डॉक्टर की देखभाल की व्यवस्था की होनी चाहिए। सुरक्षित पेयजल की व्यवस्था कार्यक्रम या वेन्यू स्थल में डिस्पोजेबल कप या ग्लास के लिए प्रावधान के साथ की जानी चाहिए।

The post त्यौहारी सीजन के मद्देनजर स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की एसओपी appeared first on Kolkata24x7-Latest Hindi News, Bengali News, Bangla Newspaper, Hindi Breaking News, Kolkata Hindi News, Kolkata News Online.

नई दिल्लीः देश में अब फेस्टिवल सीजन आने वाले हैं। इस दौरान के त्यौहारों में धार्मिक पूजा, मेला, रैलियों, प्रदर्शनियों, सांस्कृतिक कार्यों, जुलूस होते हैं ऐसे में लोग बड़ी संख्या में एक जगह इकट्ठे होते हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं दुनियाभर में इन दिनों कोरोना काल का दौर चल रहा है। अब देश
The post त्यौहारी सीजन के मद्देनजर स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की एसओपी appeared first on Kolkata24x7-Latest Hindi News, Bengali News, Bangla Newspaper, Hindi Breaking News, Kolkata Hindi News, Kolkata News Online.

Related Articles