News Narmadanchal
दसवीं-बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों को तनाव से बाहर निकालेगा शिक्षा विभाग का “उम्मीद करियर” पोर्टल

दसवीं-बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों को तनाव से बाहर निकालेगा शिक्षा विभाग का “उम्मीद करियर” पोर्टल

हरिभूमि न्यूज :बहादुरगढ़। सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों (students) की करियर बनाने में मदद करने के लिए शिक्षा निदेशालय की ओर से उम्मीदकरियर नाम से एक पोर्टल बनाया गया है। इस पोर्टल पर पंजीकरण कर दसवीं व बारहवीं कक्षा के विद्यार्थी कई तरह की सुविधाएं प्राप्त कर सकते हैं। विद्यार्थियों की मानसिक परेशानी दूर करने में भी यह पोर्टल मददगार साबित होगा।

दरअसल, दसवीं और 12वीं कक्षा पास करने के बाद विद्यार्थियों को करियर को लेकर कई तरह की दिक्कतें (Problems) आती हैं। दसवीं के विद्यार्थी जहां 11वीं में संकाय को लेकर दुविधा में पड़ जाते हैं तो 12वीं के विद्यार्थी कॉलेज और जॉब को लेकर चिंता में पड़ जाते हैं।

सरकारी स्कूलों से ये कक्षाएं पास करने वाले विद्यार्थियों को दिक्कतें अधिक होती हैं। विद्यार्थियों की इसी परेशानी को देखते हुए शिक्षा निदेशालय की ओर से जिला स्तर पर उम्मीद काउंसलिंग सेंटर बनाए गए थे। अब इसी कड़ी में कदम बढ़ाते हुए उम्मीद करियर पोर्टल बनाया गया है।

इस पोर्टल पर रजिस्टे्रशन करके विद्यार्थी काफी लाभ पा सकते हैं। यह पोर्टल विद्यार्थियों के लिए बेहद लाभकारी सिद्ध होगा। विद्यार्थियों की मानसिक परेशानियों को दूर करने में भी यह पोर्टल मददगार साबित हो सकेगा।

पंजीकरण के बाद न केवल स्कूल बल्कि विद्यार्थियों को भी अलग से आईडी व पासवर्ड उपलब्ध होगा। जिसके बाद वे इस पोर्टल की मदद ले सकेंगे। विद्यार्थियों को इसका अधिक से अधिक लाभ मिले, इसके लिए विभाग की ओर से स्कूल शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जिले के कई स्कूल इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर चुके हैं।

सरकारी स्कूलों से ये कक्षाएं पास करने वाले विद्यार्थियों
(students) को दिक्कतें अधिक होती हैं। विद्यार्थियों की इसी परेशानी को देखते हुए शिक्षा निदेशालय की ओर से जिला स्तर पर उम्मीद काउंसलिंग सेंटर बनाए गए थे।

Related Articles