News Narmadanchal
दाई-दीदी क्लिनिक में अस्पताल जैसा ओपीडी सिस्टम, जांच व दवा तत्काल

दाई-दीदी क्लिनिक में अस्पताल जैसा ओपीडी सिस्टम, जांच व दवा तत्काल

रायपुर. मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य याेजना के तहत जिले में मोबाइल वैन मेडिकल यूनिट के माध्यम से महिलाओं के लिए दाई दीदी क्लीनिक की शुरुआत की गई है। इस दाई-दीदी क्लीनिक के लिए उपलब्ध मोबाइल वैन मेडिकल यूनिट में अस्पताल जैसा ओपीडी सिस्टम होने से महिलाओं की स्वास्थ्य संबंधित बीमारियों का तुरंत जांच व इलाज संभव हाे रहा है।

बता दें कि एक दिन पहले ही राज्य सरकार ने दाई-दीदी क्लीनिक की शुरुआत की है। इसके तहत रायपुर जिले के लिए 1 मोबाइल वैन मेडिकल यूनिट उपलब्ध कराया है। दाई-दीदी क्लीनिक मोबाइल वैन मेडिकल यूनिट के संचालन का जिम्मा नगर निगम प्रशासन और जिला महिला बाल विकास विभाग को सौंपा गया है। जिला महिला बाल विकास विभाग के सुपरवाइजर रजनी सिंह ने बताया कि पहले दिन भनपुरी के न्यू अनंत नगर में दाई दीदी क्लीनिक लगाया गया, जहां करीब 50 महिलाओं ने स्वास्थ्य जांच व इलाज का लाभ उठाया। इसी कड़ी में दूसरे दिन शुक्रवार को गोंदवारा में दाई दीदी क्लीनिक लगाया गया, जिसमें 80 से अधिक महिलाओं, किशोरी बालिकाओं का हीमोग्लोबिन, रक्त, सिकलिंग, बीपी, शुगर आदि स्वास्थ्य संबंधित जांच व इलाज किया गया। उन्होंने बताया कि दाई दीदी क्लीनिक रोजाना नगर निगम के अलग-अलग जोन क्रमांक क्षेत्र के चौराहों पर सुबह 9 से दोपहर 3 बजे तक लगाया जा रहा है।

आज गोगांव में लगेगा क्लीनिक

जिला महिला बाल विकास विभाग के सुपरवाइजर ने बताया कि शनिवार को सुबह 9 से दोपहर 3 बजे तक गोगांव के सरकारी स्कूल के पास दाई दीदी क्लीनिक लगाया जाएगा, जहां क्षेत्र की महिलाओं की स्वास्थ्य संबंधित जांच व इलाज किया जाएगा। इसके लिए वहां की मितानिन व सहायिकाओं को एक दिन पूर्व महिलाओं को सचेत करने कह दिया गया है।

4 हेल्थ स्टाफ की टीम

जिला महिला बाल विकास विभाग के सुपरवाइजर ने बताया कि दाई-दीदी क्लीनिक मोबाइल वैन मेडिकल यूनिट में 4 हेल्थ स्टाफ की टीम है। इसमें एक मेडिकल ऑफिसर, एक स्टॉफ नर्स, एक लैब टेक्निशियन, एक फार्मासिस्ट शामिल है। इसके साथ महिला बाल विकास से सुपरवाइजर, क्षेत्र की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका व मितानिनों की ड्यूटी लगाई जा रही है। मितानिन व सहायिका क्षेत्र की महिलाओं को घर-घर जाकर दाई दीदी क्लीनिक में जांच व इलाज के लिए प्रेरित कर रही हैं।

जाेनवार लगा रहे क्लिनिक

जिला महिला एवं बाल विकास विभाग को दाई दीदी के सुचारू संचालन की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसके लिए मोबाइल वैन मेडिकल यूनिट तक महिलाओं को लाने विभाग के आंगनबाड़ी सुपरवाइजर, कार्यकर्ता, सहायिकाओं की ड्यूटी लगाई गई है, जो मेडिकल स्टॉफ का सहयोग कर रही हैं।

– आशोक पाण्डेय, जिला कार्यक्रम अधिकारी, महिला एवं बाल विकास विभाग 

मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य याेजना के तहत जिले में मोबाइल वैन मेडिकल यूनिट के माध्यम से महिलाओं के लिए दाई दीदी क्लीनिक की शुरुआत की गई है। इस दाई-दीदी क्लीनिक के लिए उपलब्ध मोबाइल वैन मेडिकल यूनिट में अस्पताल जैसा ओपीडी सिस्टम होने से महिलाओं की स्वास्थ्य संबंधित बीमारियों का तुरंत जांच व इलाज संभव हाे रहा है।

Related Articles