News Narmadanchal

दिवाली में 72 हजार करोड़ का कारोबार

Business of 72 thousand crores in Diwali

नई दिल्ली, बिच्छू डॉट कॉम। व्यापारियों के संगठन कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स ने बताया कि दिवाली सीजन के दौरान देशभर में विक्रेताओं ने 72 हजार करोड़ का सामान बेचा। कैट ने कहा कि यह चीनी सामान का पूरी तरह से बॉयकॉट करने की वजह से हुआ है। इससे चीन को 40 हजार करोड़ रुपए का भारी व्यापार घाटा की चोट पहुंचाया गया है। कैट के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लोकल फॉर वोकल का आह्वान किए जाने के बाद व्यापारियों ने चीन को 40 हजार करोड़ रुपए का आर्थिक नुकसान पहुंचाया है। इस आंकड़ा ने यह साबित कर दिया कि भारत के लोगों ने उत्सवों में इस्तेमाल होने वाले सामानों की खरीद बिक्री के मामले में कोरोना और चीन दोनों को पटखनी दे दी है।
20 शहरों से लिया गया आंकड़ा
कैट के विज्ञप्ति के अनुसार, व्यापारी संगठन द्वारा 20 शहरों से आंकड़े इक_ा किए गए। वे हैं- दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, हैदराबाद, कोलकाता, नागपुर, रायपुर, भुवनेश्वर, रांची, भोपाल, लखनऊ, कानपुर, नोएडा, जम्मू, अहमदाबाद, सूरत, कोचीन, जयपुर, चंडीगढ़। कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी सी भरतिया और राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल ने दावा किया कि देशभर में हुए कारोबार का आंकड़ा और बढ़ सकता था अगर दिल्ली एनसीआर में एक मजबूत और प्रभावी पटाखा नीति को लागू किया जाता।
इन सामानों की बिक्री अच्छी रही
देशभर के 20 शहरों से लिए गए आंकड़ों के मुताबिक भारत में बने एफएमसीजी उत्पाद, उपभोक्ता वस्तुएं, खिलौने, बिजली के उपकरण और सामान, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण और सामान, रसोई के सामान, उपहार की वस्तुएं, मिठाई-नमकीन, घर के सामान, बर्तन, सोना और गहने, जूते, घडिय़ां, फर्नीचर, वस्त्र, फैशन परिधान, कपड़ा, घर की सजावट का सामान, मिट्टी के दिए सहित दीवाली पूजा के सामान, सजावटी सामान, हस्तकला की वस्तुएं, वस्त्र, घर द्वार पर लगाने वाले शुभ-लाभ, ओम, देवी लक्ष्मी के चरण सहित अनेक त्यौहारी सीजन वस्तुओं की बिक्री बहुत अच्छी रही।

The post दिवाली में 72 हजार करोड़ का कारोबार appeared first on Bichhu.com.

नई दिल्ली, बिच्छू डॉट कॉम। व्यापारियों के संगठन कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स ने बताया कि दिवाली सीजन के दौरान देशभर में विक्रेताओं ने 72 हजार करोड़ का सामान बेचा। कैट ने कहा कि यह चीनी सामान का पूरी तरह से बॉयकॉट करने की वजह से हुआ है। इससे चीन को 40 हजार करोड़ रुपए
The post दिवाली में 72 हजार करोड़ का कारोबार appeared first on Bichhu.com.

Related Articles