News Narmadanchal
दुनिया के बीच बढ़ा चीन के प्रति नकारात्मक नजरिया

दुनिया के बीच बढ़ा चीन के प्रति नकारात्मक नजरिया

वाशिंगटनः दुनिया के विकसित लोकतात्रिंक देशों में चीन के प्रति लोगों का नकारात्मक नजरिया बढ़ता जा रहा है। खासतौर पर ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन की जनता के बीच चीन के प्रति नजरिये ठीक नही हैं। प्यू रिसर्च सेंटर ने बीते मंगलवार को इसे लेकर एक रिपोर्ट जारी की। यह रिपोर्ट तब आई है, जब चीन अपने पड़ोसी और दुनियाभर के अन्य देशों के साथ ट्रेड और कूटनीतिक विवादों में फंसा है और आक्रामक रुख अपना रहा है।

ये सर्वे उन्नत अर्थव्यवस्था वाले 14 लोकतांत्रिक देशों में 10 जून से लेकर 3 अगस्त के बीच किया गया था। इसमें फोऩ के जरिये 14 देशों के 14,276 वयस्कों से बातचीत की गई। ऑस्ट्रेलिया में 81 प्रतिशत लोगों ने कहा कि चीन के पक्ष में उनका नजरिये निगेटिव है। यह आंकड़ा पिछले साल से 24 प्रतिशत अधिक है। ब्रिटेन में चीन के प्रति निगेटिव धारणायें 74 प्रतिशत देखी गई हैं।

पिछले साल की तुलना में इसमें 19 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। 15 पॉइंट्स की बढ़ोतरी के साथ जर्मनी में यह आंकड़ा 71 प्रतिशत और 13 पॉइंट्स की वृद्धि के साथ अमेरिका में 73 प्रतिशत लोगों का चीन के प्रति नकारात्मक विचार है। जिन 14 देशों में सर्वे किया गया, इनमें अमेरिका, कनाडा, बेल्जियम, डेनमार्क, फ्रांस, जर्मनी, इटली, नीदरलैंड, स्पेन, स्वीडन, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, जापान और दक्षिण कोरिया शामिल हैं।

सर्वे किए जाने वाले ज्यादातर देशों में हाई इनकम और लो इनकम वाले लोगों का नजरिया भी लगभग एक जैसा ही है। इसके अलावा, सर्वे किए गये नौ देशों स्पेन, जर्मनी, कनाडा, नीदरलैंड, अमेरिका, ब्रिटेन, दक्षिण कोरिया, स्वीडन और ऑस्ट्रेलिया में पिछले 12 या उससे ज्यादा सालों में नकारात्मक विचार अपने सबसे उच्च स्तर पर है।

सर्वे में शामिल और दुनिया के कई अन्य लोकतांत्रिक देशों ने इस साल की शुरुआत में चीन की निंदा की थी, जब उसने हॉन्गकॉन्ग में न्यू सिक्योरिटी लॉ लागू किया था। आलोचकों का कहना है कि पूर्व ब्रिटिश उपनिवेश को विशेष अधिकारों के तहत चीन को सौंपा गया था। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चीन को सबसे ज्यादा कोरोनावायरस को लेकर दोषी माना गया।

पिछले साल 31 दिसंबर को चीनी शहर वुहान में इसका पहला मामला मिला था। उसके बाद यह पुरी दुनिया में फैल गया। शुरुआत में चीन ने इसके रोकथाम को लेकर पर्याप्त तेजी नहीं दिखाई थी। साथ ही चीन ने कोरोना वायरस के आंकड़ों को भी छिपाने की कोशिश की थी।

The post दुनिया के बीच बढ़ा चीन के प्रति नकारात्मक नजरिया appeared first on Kolkata24x7-Latest Hindi News, Bengali News, Bangla Newspaper, Hindi Breaking News, Kolkata Hindi News, Kolkata News Online.

वाशिंगटनः दुनिया के विकसित लोकतात्रिंक देशों में चीन के प्रति लोगों का नकारात्मक नजरिया बढ़ता जा रहा है। खासतौर पर ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन की जनता के बीच चीन के प्रति नजरिये ठीक नही हैं। प्यू रिसर्च सेंटर ने बीते मंगलवार को इसे लेकर एक रिपोर्ट जारी की। यह रिपोर्ट तब आई है, जब चीन अपने
The post दुनिया के बीच बढ़ा चीन के प्रति नकारात्मक नजरिया appeared first on Kolkata24x7-Latest Hindi News, Bengali News, Bangla Newspaper, Hindi Breaking News, Kolkata Hindi News, Kolkata News Online.

Related Articles