News Narmadanchal
दैनिक काम के घंटो को 12 करने की केंद्र कर रहा है विचार

दैनिक काम के घंटो को 12 करने की केंद्र कर रहा है विचार

फाइव डे वीक करने का प्लान

केंद्र सरकार द्वारा कुछ ही समय में एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया जा सकता है। जिसके अनुसार कर्मचारियों के रोज के काम के घंटो को बढ़ाकर 12 घंटे किया जा सकता है। इसके अलावा श्रमिको के 8 घंटे के बाद किए गए काम को ओवरटाइम गिना जाएगा। केंद्रीय श्रम मंत्रालय द्वारा इस बारे में प्रस्ताव तैयार किया गया है।

भारत में हप्ते में 48 घंटे काम करने का नियम है। इस नए नियम से काम के घंटे तो 48 ही रहेंगे पर 6 की जगह मात्र 5 दिन का ही वर्किंग वीक माना जाएगा। यह प्रस्ताव पर्यावरण और ग्लोबल वार्मिंग को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। एक कर्मचारी जब घर से ऑफिस आता है, तब अलग अलग जगह पर ऊर्जा का इस्तेमाल करता है। फाइव डे वीक रखने से परिवहन में कमी आएगी, जिसके चलते वायु प्रदूषण कम किया जा सकेगा। इसके अलावा इस तरह ऑफिस में बिजली की खपत भी की जा सकेगी।

विश्व के कई देश प्रदूषण को रोकने के लिए यह तरीका अपनाते है। फिलहाल यह प्रस्ताव विचाराधीन है। एक बार सरकार तमाम पक्षकारों से सुचन लेने के बाद इस प्रस्ताव पर निर्णय लेगी।

फाइव डे वीक करने का प्लान केंद्र सरकार द्वारा कुछ ही समय में एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया जा सकता है। जिसके अनुसार कर्मचारियों के रोज के काम के घंटो को बढ़ाकर 12 घंटे किया जा सकता है। इसके अलावा श्रमिको के 8 घंटे के बाद किए गए काम को ओवरटाइम गिना जाएगा। केंद्रीय श्रम मंत्रालय

Related Articles