News Narmadanchal
नये साल के साथ अपने परिवार को हेल्दी रखने के लिए महिलाएं अपनाएं ये टिप्स

नये साल के साथ अपने परिवार को हेल्दी रखने के लिए महिलाएं अपनाएं ये टिप्स

एक्सरसाइज (प्रतीकात्मक फोटो)

एक्सरसाइज (प्रतीकात्मक फोटो)

न्यू ईयर रेजॉल्यूशन

आप रहेंगी फिट-हेल्दी

कोरोना टाइम ने हमें हेल्थ की इंपॉर्टेंस को समझा दिया है। हेल्दी रहकर ही हम बीमारियों से बच सकते हैं। ऐसा तब होगा जब हम अपनी हेल्थ को लेकर कॉन्शस रहेंगी। इसके लिए नए साल पर आप कुछ हेल्थ रेजॉल्यूशन के साथ नई शुरुआत कर सकती हैं।

एक अनुमान के अनुसार दुनिया की कुल जनसंख्या के 70 प्रतिशत लोग नए साल के शुरू होने पर कोई न कोई रेजॉल्यूशन जरूर लेते हैं। इनमें हेल्थ रिलेटेड रेजॉल्यूशन सबसे ज्यादा लिए जाते हैं। महिलाएं भी इसमें पीछे नहीं रहती हैं। वे साल शुरू होने के कुछ दिन पहले से ही नए रेजॉल्यूशन प्लान करने लगती हैं। अगर आप भी नए साल पर रेजॉल्यूशन लेना चाहती हैं तो हेल्थ रेजॉल्यूशन ले सकती हैं। फैमिली मेंबर्स को भी इन्हें लेने के लिए इंसपायर करें। इन रेजॉल्यूशन को फॉलो करके आप और आपकी फैमिली हमेशा बीमारियों से दूर रहेगी और  फिट एवं हेल्दी रहेगी।

रेग्युलर हेल्थ चेकअप

आप अपने परिवार के सदस्यों का समय-समय हेल्थ चेकअप जरूर करवाती रहें। इससे आप अपनी और सबकी हेल्थ को लेकर अपडेट रहेंगी। अगर कोई प्रॉब्लम होगी भी तो उसका समय से इलाज करवा सकती हैं। इसलिए इस साल आप रेग्युलर हेल्थ चेकअप करवाने का रेजॉल्यूशन जरूर लें।

कंट्रोल बॉडी वेट

आप या फैमिली का कोई मेंबर अंडर वेट है या ओवर वेट है तो इस साल वेट मेंटेन रखने का रेजॉल्यूशन लें। वेट को कम करने के लिए डाइट पर कंट्रोल करने की कोशिश करें। ओवरईटिंग करने से बचें। वहीं अगर अंडर वेट हैं तो अपनी डाइट पर खास ध्यान दें। वेट गेट करने वाले फूड आइटम्स को अपनी डाइट में शामिल करने का रेजॉल्यूशन लें।

लेंगी पूरी नींद

अच्छी नींद हमारी हेल्थ के लिए बहुत जरूरी होती है। इसलिए रोजाना पूरी और अच्छी नींद लेनी चाहिए। अगर आप किसी वजह से पूरी नींद नहीं ले पाती हैं तो आप हमेशा स्ट्रेस फील करती हैं। इस साल पूरी नींद लेने का रेजॉल्यूशन लें। इससे आप कई मानसिक और शारीरिक बीमारियों से खुद को बचा सकती हैं। आप अपनी फैमिली को भी प्रॉपर नींद लेने को कहें। उन्हें भी पूरी नींद लेने का रेजॉल्यूशन दिलाएं। इससे आप और आपका पूरा परिवार अच्छी नींद लेगा और हमेशा हेल्दी रहेगा।

फैमिली के साथ बिताएंगी टाइम

आजकल लोग अपनी फैमिली से ज्यादा मोबाइल में टाइम स्पेंड करना पसंद करते हैं। सभी अपने-अपने मोबाइल में बिजी रहते हैं। ऐसे में कई बार लोग अकेलेपन का शिकार हो जाते हैं। इसलिए कोशिश करें कि डेली आप अपने परिवार के साथ जरूर बैठेंगी। डिनर पूरी फैमिली साथ करेंगी। इससे रिश्तों में प्यार और अपनापन बढ़ेगा। सबका मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य भी बेहतर रहेगा। इसलिए इस साल अपनी फैमिली के साथ टाइम स्पेंड करने का रेजॉल्यूशन भी जरूर लें।

गैजेट्स का लिमिटेड यूज

कंप्यूटर, मोबाइल और टीवी का इस्तेमाल ज्यादा करने से बचना चाहिए। अगर आप हमेशा इनमें बिजी रहेंगी तो बच्चों को भी ऐसी आदत पड़ जाएगी। बच्चे अपने माता-पिता को देखकर ही ज्यादातर चीजें सीखते हैं। गैजेट्स के ज्यादा इस्तेमाल से स्ट्रेस बढ़ता है। आप खुद गैजेट्स का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करेंगी न ही बच्चों को करने देंगी। यह रेजॉल्यूशन भी जरूर लें।

रेग्युलर एक्सरसाइज

फिटनेस एक्सपर्ट अर्चना जैन कहती हैं कि फिट-हेल्दी रहने के लिए एक्सरसाइज करना इंपॉर्टेंट है। आप दिन में आधे घंटे भी एक्सरसाइज कर लें तो बेहतर हेल्थ पा सकती हैं। इसलिए आप नए साल पर डेली एक्सरसाइज करने का भी रेजॉल्यूशन लें। आप वहीं एक्सरसाइज करें जिन्हें आप आसानी से कर सकती हैं। कोई भी एक्सरसाइज करने से पहले फिटनेस एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

नई साल के शुभारंभ के साथ अपने परिवार को हैल्दी रखने के लिए एक नया संकल्प लें जिससे इन बीमारियों के दौर में अपने परिवार को और खुद को स्वस्थ रखा जा सके। इन महामारियों के दौर में स्वस्थ शरीर से युक्त व्यक्ति ही निरोगी जीवन जी सकता है।

Related Articles