News Narmadanchal

नवजात की देखभाल पर मनाया जागरुकता सप्ताह

पंजाब सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा डाक्टर देवेंद्र कुमार सिविल सर्जन रूपनगर के दिशा-निर्देशों के तहत डाक्टर चरणजीत सीनियर मेडिकल अफसर की अगुवाई में स्थानीय भाई जैता जी सिविल अस्पताल में नवजातों की देखभाल संबंधी राष्ट्रीय सप्ताह 15 से 21 नवंबर मनाते हुए लाभ पात्रों को नवजातों की देखभाल संबंधी जागरूक किया गया। डाक्टर चरणजीत कुमार एसएमओ ने बताया की नवजात को साफ कपड़े में रखना चाहिए। उसे एक हफ्ते तक नहलाया ना जाए और बच्चे को गरम रखा जाए। इससे बच्चे की अच्छी देखभाल हो सकती है।

 इस संबंधी माताओं को जागरूक करते हुए डाक्टर सुनैना गुप्ता गायनेकोलॉजिस्ट ने बताया कि बच्चे को जन्म के तुरंत बाद मां का दूध देना शुरू कर देना चाहिए। डाक्टर सुप्रीत कौर बच्चों के विशेषज्ञ ने जानकारी दी कि बच्चे को जन्म के बाद बीमारियों से बचाव के लिए बीसीजी, हेपेटाइटिस की जीरो डोज और पोलियो की जीरो खुराक तुरंत देनी चाहिए। इसके बाद समय-समय पर बच्चे का टीकाकरण करवाना चाहिए। इस मौके पर मिनी एएनएम कुलविंदर कौर, वरिंदर, सुच्चा सिंह, मोहनलाल, यशपाल और समूह आशा वर्कर मौजूद थे।

 

The post नवजात की देखभाल पर मनाया जागरुकता सप्ताह appeared first on Divya Himachal.

पंजाब सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा डाक्टर देवेंद्र कुमार सिविल सर्जन रूपनगर के दिशा-निर्देशों के तहत डाक्टर चरणजीत सीनियर मेडिकल…
The post नवजात की देखभाल पर मनाया जागरुकता सप्ताह appeared first on Divya Himachal.

Related Articles