News Narmadanchal
निकायों की बेशकीमती संपत्ति का होगा सर्वे, नहीं रहेगी खाली

निकायों की बेशकीमती संपत्ति का होगा सर्वे, नहीं रहेगी खाली

हरियाणा के गृहमंत्री और वरिष्ठ भाजपा नेता अनिल विज

चंडीगढ़। आर्थिक चुनौतियों से जूझ रहे नगर निकाय क्षेत्रों में अहम स्थानों पर खाली पड़ी बेशकीमती जमीनें आने वाले वक्त में खाली नहीं रहेंगी। हरियाणा (Haryana) के शहरी निकाय मंत्री अनिल विज (Anil Vij) ने विभागीय आला-अफसरों के साथ में विचार विमर्श कर आने वाले वक्त के लिए एक्शन प्लान (कार्य-योजना तैयार कर ली है।

सभी नगर निगमों व निकायों को एक माह के अंदर अपने अपने शहर, कस्बों में अहम स्थानों पर खाली पड़ी जमीनों का ब्योरा तैयार कर प्रदेश मुख्यालय को भेजना होगा, इतना ही नहीं अपनी ओर से उस स्थान पर किस तरह का भवन, दुकानें, शोरुम, बैंक्वेट हाल, गेस हाउस आदि क्या संभावनाएं हैं? यह भी बताना होगा।

भरोसेमंद उच्चपदस्थ सूत्रों ने बताया कि इस संबंध में शहरी निकाय मंत्री अनिल विज ने विभागीय आला-अफसरों के साथ में बैठक ली थी। उक्त बैठक में मंत्री ने साफ कर दिया था कि सभी निगमों, नगर परिषदों, नगर पालिकाओं को वित्तीय तौर पर मजबूत होना होगा, इसके लिए सभी शहरों,कस्बों में प्राइम लोकेशन पर पड़ी जमीनों के अलावा सभी प्रकार की जमीनों का ब्योरा औऱ वहां पर भविष्य के लिए कार्ययोजना (प्रस्तावित) एक माह के अंदर भेजनी होगी।

बताया गया है कि इन जमीनों का दुरुपयोग और कब्जे आदि की संभावनाओं पर विराम लगाते हुए पहले सर्वे व बाद में निकाय की आमदनी बढ़ाने के लिए वहां पर गेस्ट हाउस, शोरुम, दुकानें बैंक्वेट हाल आदि बनाने संबंधी योजना का प्रस्ताव देना होगा। राज्य के सभी शहरों से प्रस्ताव आने के बाद में मुख्यालय से इन पर हरिझंडी दिए जाने के बाद में निर्माण आदि का काम भी शुरु हो जाएगा। इस प्रस्तावित एक्शन प्लान के अनुसार निकायों की आमदन बढ़ाने के साथ ही अपनी जमीनों का सदुपयोग करने की तैयारी है।

सभी नगर निगमों व निकायों को एक माह
(Month) के अंदर अपने अपने शहर, कस्बों में अहम स्थानों पर खाली पड़ी जमीनों का ब्योरा तैयार कर प्रदेश मुख्यालय को भेजना होगा

Related Articles