News Narmadanchal
पंचकूला क्षेत्र को तोहफा, सरकार बनाएगी 7500 मकान

पंचकूला क्षेत्र को तोहफा, सरकार बनाएगी 7500 मकान

पंचकूला। विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने पंचकूला नगर निगम चुनाव से निवृत होते ही शहर के विकास के लिए मोर्चा संभाल लिया है। शहर में रुके विकास प्रोजेक्ट्स को गति देने के लिए सोमवार को उन्होंने विधान सभा सचिवालय स्थित अपने कार्यालय में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की।

इस दौरान वे विकास प्रोजेक्टों पर अफसरों की दलीलों से असंतुष्ट नजर आए और बैठक के दौरान ही मुख्यमंत्री मनोहर लाल से फोन पर बात की। मसला पंचकूला में 75 एकड़ भूमि पर बनाए जाने वाले 7500 मकानों से जुड़ा था। विधान सभा अध्यक्ष इस प्रोजेक्ट पर तेजी से काम चाहते हैं, लेकिन वे अब तक की प्रगति से संतुष्ट नहीं है। इस प्रोजेक्ट में आड़े आ रही पेचिदगियों को दूर करने के लिए उन्होंने मुख्यमंत्री से समय लेकर अफसरों के साथ 6 जनवरी की बैठक निर्धारित करवाई है।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के प्रत्येक परिवार को मकान उपलब्ध करवाने का वादा किया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भी रविवार को नवनिर्वाचित मेयर और पार्षदों के अभिनंदन समारोह में इसको लेकर घोषणा की थी।

हरियाणा विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता इस पुनर्वास योजना को काफी गंभीरता से ले रहे हैं। मुख्यमंत्री की घोषणा के अगले ही दिन उन्होंने हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की और इस महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट की प्रगति का जायजा लिया। ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि पुनर्वास योजना के तहत करीब 7500 फ्लैट बनाए जाने हैं। प्रदेश सरकार ने यह कार्य हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण को सौंपा है।

बैठक के दौरान टाउन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग के प्रधान सचिव अपूर्व सिंह और दूसरे वरिष्ठ अधिकारियों ने आश्वासन दिया कि इस योजना को तय समय अवधि में पूरा किया जाएगा। इस विषय में अगली बैठक दो दिन बाद 6 जनवरी को होगी।

इसके साथ ही बैठक में सेक्टर 25-26 से जीरकपुर तक बनाए जाने वाले विशेष मार्ग और पुल पर भी विस्तृत चर्चा हुई। शहर के पार्कों में स्थित शौचालयों की मरम्मत और रखरखाव पर विधान सभा अध्यक्ष ने संज्ञान लिया तो प्राधिकरण के अधिकारियों ने सचित्र रिपोर्ट प्रस्तुत की।

इस पर ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि इस रिपोर्ट के अाधार पर वे शौचालयों का निरीक्षण करेंगे। इस दौरान सेक्टर 31 में सामुदायिक केंद्र के निर्माण पर चर्चा की। बैठक के दौरान विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता घग्गर पार के सेक्टरों में स्कूलों की कमी पर भी चितिंत नजर आए। उन्होंने एचएसवीपी अधिकारियों को निर्देश दिए कि इन सेक्टरों में स्कूल स्थापित करने के लिए भूमि अलॉट करें।

सेक्टर 23 में बनने वाले मल्टी फीचर पार्क के निर्माण में आ रही बाधाओं पर भी बैठक में संज्ञान लिया गया। अधिकारियों ने बताया कि इस पार्क में यवनिका जैसा ओपर थियेटर बनाएंगे। इस पर गुप्ता ने कहा कि यवनिका जैसा बनाने से काम नहीं चलेगा।

मल्टी फीचर पार्क ऐसा होना चाहिए कि पंचकूला में आने वाला प्रत्येक शख्स इस पार्क को देखने जाए। सेक्टर 12 और 12ए से निकलते कुदरती नाले के सौंदर्यीकरण पर भी विस्तार से चर्चा हुई। गुप्ता ने कहा कि इस नाले के आसपास किए जा रहे अतिक्रमण को हटा कर इसके सौंदर्यीकरण की योजना तैयार करें। उन्होंने शहर के अन्य स्थानों से भी अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए हैं।

बैठक में टाउन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग के प्रधान सचिव अपूर्व कुमार सिंह, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के मुख्य प्रशासक विनय सिंह, प्रशासक महावीर कौशिक, ईओ अनिल दून, मुख्य वास्तुकार एचआर यादव, सीटीपी एन मेहतानी, एसई संजीव चौपड़ा, हरदीप सिंह, एक्सईएन अशोक राणा, यजेश मोहन मेहरा समेत अनेक अधिकारी मौजूद रहे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के प्रत्येक परिवार को मकान उपलब्ध करवाने का वादा किया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भी रविवार को नवनिर्वाचित मेयर और पार्षदों के अभिनंदन समारोह में इसको लेकर घोषणा की थी।

Related Articles