News Narmadanchal
पुरुषोत्तम शर्मा सरकार के फैसले को देंगे चुनौती, कैट से करेंगे अपील

पुरुषोत्तम शर्मा सरकार के फैसले को देंगे चुनौती, कैट से करेंगे अपील

भोपाल, बिच्छू डॉट कॉम। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा सस्पेंड करने के फैसले के खिलाफ स्पेशल डीजी पुरुषोत्तम शर्मा सेंट्रल एडमिनिस्ट्रेटिव ट्रिब्यूनल (कैट) में अपील करेंगे। ट्रिब्यूनल में सुनवाई नहीं होने के बाद ही शर्मा कोर्ट जाएंगे। पुरुषोत्तम शर्मा ने शासन स्तर पर की गई इस कार्रवाई को गलत ठहराया है। उन्होंने कहा कि नोटिस का जवाब पढ़े बिना ही निलंबन किया गया। शर्मा प्रशासनिक अधिकारियों के लिए बने सेंट्रल एडमिनिस्ट्रेटिव ट्रिब्यूनल में जल्द अपील करेंगे। अपील के दौरान ट्रिब्यूनल के द्वारा राज्य शासन से जवाब मांगा जाएगा और शर्मा भी अपना पक्ष रखेंगे। ट्रिब्यूनल में यदि शर्मा की सुनवाई नहीं होती है, तो इसके बाद वह के फैसले के खिलाफ हाईकोर्ट जाएंगे।
ऐसे होगी ट्रिब्यूनल में सुनवाई: केन्द्रीय प्रशासनिक अधिकरण के पास अखिल भारतीय सेवा का कोई भी सदस्य, संघ के किसी भी सिविल सेवा या संघ के तहत किसी भी सिविल पद पर नियुक्त व्यक्ति, रक्षा सेवाओं में नियुक्त कोई भी नागरिक या रक्षा से जुड़ा कोई भी एक पद से जुड़े मामलों का अधिकार है। लेकिन, रक्षा बलों के सदस्य, अधिकारी, सुप्रीम कोर्ट और संसद के सचिवालय के स्टाफ कर्मचारी कैट के अधिकार क्षेत्र में नहीं आते हैं। किसी भी सदस्य की अपील पर सुनवाई करता है। संबंधित विभाग से अपील पर जवाब मांगता है। दोनों पक्षों को सुना जाता है और तमाम सबूतों और मौजूदा स्थिति के हिसाब से अपना फैसला सुनाता है। बता दें कि भारतीय संसद 1985 में पारित प्रशासनिक न्यायाधिकरण अधिनियम, केंद्रीय प्रशासनिक न्यायाधिकरण और राज्य प्रशासनिक न्यायाधिकरण की स्थापना के लिए केंद्र सरकार को अधिकृत करता है। केंद्रीय प्रशासनिक न्यायाधिकरण की प्रमुख पीठ (बेंच) दिल्ली में है। इसके अतिरिक्त, विभिन्न राज्यों में अतिरिक्त पीठें भी हैं। वर्तमान में 17 नियमित पीठ और 30 डिविजन बेंच हैं। कैट में एक अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और अन्य सदस्य शामिल हैं।
अभी केस की मौजूदा स्थिति: पुरुषोत्तम शर्मा के उनकी पत्नी के साथ मारपीट के वीडियो के बाद सबसे पहले उन्हें डायरेक्टर लोक अभियोजन के पास से हटाए गए, इसके बाद उनसे स्पष्टीकरण मांगा गया था। स्पष्टीकरण में आए शर्मा के जवाब से संतुष्ट नहीं होने पर विभाग ने उन्हें सस्पेंड कर दिया। इस सस्पेंड के खिलाफ अब ट्रिब्यूनल में शर्मा अपील करेंगे। भोपाल पुलिस शर्मा की पत्नी के लगातार संपर्क में है। यदि वे शिकायत करती है, तो शर्मा के खिलाफ पुलिस एफआईआर दर्ज कर सकती है।

The post पुरुषोत्तम शर्मा सरकार के फैसले को देंगे चुनौती, कैट से करेंगे अपील appeared first on Bichhu.com.

भोपाल, बिच्छू डॉट कॉम। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा सस्पेंड करने के फैसले के खिलाफ स्पेशल डीजी पुरुषोत्तम शर्मा सेंट्रल एडमिनिस्ट्रेटिव ट्रिब्यूनल (कैट) में अपील करेंगे। ट्रिब्यूनल में सुनवाई नहीं होने के बाद ही शर्मा कोर्ट जाएंगे। पुरुषोत्तम शर्मा ने शासन स्तर पर की गई इस कार्रवाई को गलत ठहराया है। उन्होंने कहा कि नोटिस का
The post पुरुषोत्तम शर्मा सरकार के फैसले को देंगे चुनौती, कैट से करेंगे अपील appeared first on Bichhu.com.

Related Articles