News Narmadanchal
प्रेगनेंसी में होने वाली उल्टी और मतली के घरेलू उपाय

प्रेगनेंसी में होने वाली उल्टी और मतली के घरेलू उपाय

प्रेगनेंसी में होने वाली उल्टी और मतली के घरेलू उपाय (फाइल फोटो)

प्रेगनेंसी में होने वाली उल्टी और मतली के घरेलू उपाय (फाइल फोटो)

प्रेग्नेंसी में जी मतलाना और उल्टी होना बहुत ही कॉमन है। इसके चलते महिलाओं को काफी परेशानी का भी सामना करना पड़ता है। वहीं बार बार उल्टी होने की वजह से शरीर में पानी की कमी होने लगती है। वहीं महिलाएं काफी थकावट भी महसूस करने लगती हैं। उल्टी होने का कारण हार्मोनल चैंज, थकान और मूड स्विंग्स हो सकते हैं। वहीं अगर आप भी इस परेशानी से गुजर रही हैं तो आपको घबराने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। इस दिक्कत से राहत पाने के लिए आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं। जिसे अपनाकर इस परेशानी से छुटकारा पा सकती हैं। तो आइए जानते हैं उल्टी रोकने के घरेलू उपाय।

उल्टी रोकने के घरेलू उपाय

नींबू पानी

इसमें कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो उल्टी की समस्या से निजात दिलाने में मदद करते हैं। संतरा इसमें सिट्रिक एसिड मौजूद होता है। जो उल्टी और मतली को ठीक करने में मदद करता है।

एप्पल साइडर विनेगर

प्रेग्नेंसी में उल्टी रोकने के लिए आप एक गिलास ठंडे पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं। यह उल्टी के साथ आपकी कई समस्या को दूर करेगा।

लौंग

प्रेग्नेंसी में उल्टी रोकने के लिए सबसे पहले 3-4 लौंग को एक कप पानी में 10 मिनट के लिए उबाल लें। इस पानी को ठंडा होने के बाद इसमें शहद मिलाकर पिएं।

संतरा

इसके लिए आप संतरे का जूस भी पी सकती हैं। आपको बता दें किं संतरे को सूंघने में उल्टी और मतली में राहत मिलती है।

पुदिना

उल्टी से राहत पाने के लिए आप थोड़ा पुदिना को पानी में 8-10 मिनट के लिए उबालें। इसके ठंडा होने के बाद इसे छान लें और इसमें शहद मिलाकर थोड़ा थोड़ी पीती रहें। वहीं आप चाहें तो पुदिने के कुछ पत्ते भी चबा सकती हैं।

Also Read: लॉकडाउन में इस महिला ने किया 42 लीटर ब्रेस्ट मिल्क डोनेट, जानें मां के दूध के फायदे

अदरक की चाय

यह उल्टी को रोकने में तो मदद करती ही है। वहीं इसके साथ ही ये डाइजेशन में सुधार और इसिडिटी भी कम करती है। आप चाहें तो इसके लिए आप अदरक का टुकड़ा भी खा सकती हैं।

बार बार उल्टी होने की वजह से शरीर में पानी की कमी होने लगती है। वहीं महिलाएं काफी थकावट भी महसूस करने लगती हैं। उल्टी होने का कारण हार्मोनल चैंज, थकान और मूड स्विंग्स हो सकते हैं। वहीं अगर आप भी इस परेशानी से गुजर रही हैं तो आपको घबराने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। इस दिक्कत से राहत पाने के लिए आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं।

Related Articles