News Narmadanchal

फिल्पकार्ट ने पश्चिम भारत में 9000 किराना दुकानों से डिलीवरी का अनुबंध किया

• देशभर के किराना स्टोर्स को मिलेगा डिजिटल अपस्किलिंग का फायदा और साथ ही, आमदनी के वैकल्पिक स्रोत भी बढ़ेंगे 
बेंगलुरु। त्यो हारी मौसम और बिग बिलियन डेज़ की तैयारियों के मद्देनज़र, भारत के स्वंदेशी ई-मार्केटप्लेास फ्लिपकार्ट ने अपने किराना ऑनबोर्डिंग प्रोग्राम में और विस्ता र कर पश्चिम भारत के करीब 9,000 किराना स्टोकर्स को अपनी इस पहल से जोड़ा है। यह विस्तारर फ्लिपकार्ट द्वारा 50,000 से ज्या दा किराना स्टो‍र्स से जुड़ने के प्रोग्राम का हिस्सा् है जिसका मकसद देशभर के लाखों ग्राहकों तक पर्सनलाइज़्टड ई-कॉमर्स अनुभव को पहुंचाने के साथ-साथ किराना मालिकों को डिजिटल अपस्किलिंग तथा अतिरिक्त  आमदनी का लाभ दिलाना है।
इन किराना स्टोिर्स के साथ जुड़कर उन्हेंथ इस त्योकहारी सीज़न में सक्रिय भागीदारी के लिए प्रोत्साटहित करने के मकसद से, फ्लिपकार्ट टीम ने इन स्टोजर्स को प्रोग्राम से जोड़ा है। इसके लिए ऑनलाइन एप्लीेकेशन फॉर्म की मदद ली गई ताकि उन्हेंस साथ लाने की प्रक्रिया कॉन्टैाक्टेलैस हो और किराना पार्टनर अपना विवरण तथा कागज़ात की प्रति सीधे अपलोड कर सके। इस तरह, कोविड19 के दौर में उन्हेंव इस काम के लिए कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं थी। इसके बाद, किराना पार्टनर्स की पूरी जांच-पड़ताल की गई और तब उन्हेंू शिपमेंट डिलीवरी की हरी झंडी दिखायी गई। टीम ने उनके लिए ऍप आाारित डैशबोर्डऔर डिजिटल पेमेंट आदि से संबंधित डिजिटल प्रशिक्षण की भी व्यरवस्थाड की ताकि ये किराना स्टोजर खुद को पारंपरिक दुकानों की बजाय आधुनिक सुविधा स्टोोर्स में बदल सकें।
पश्चिम भारत के कई शहरों जैसे मुंबई, पुणे, अहमदाबाद, सूरत, नागपुर, औरंगाबाद और नासिक तक फ्लिपकार्ट के किराना प्रोग्राम के विस्ताेर ने क्षेत्र के किराना स्टोार्स और उपभोक्ता्ओं को देश के तेजी से बढ़ रहे डिजिटल कॉमर्स से जोड़कर, ई-कॉमर्स को अधिक समावेशी बनाया है। यह ग्राहकों की संतुष्टि सुनिश्चित करने के साथ-साथ आगामी त्यो हारी सीज़न में अतिरिक्तो मांग को पूरा करने के लिए आवश्य-क क्षमता तैयार करने में भी मददगार होगी। इन किराना दुकानों में जनरल ट्रेड स्टोार्स, बेकरी से लेकर दर्जी की दुकानें शामिल हैं जिन्होंरने आसपास के इलाकों में शिपमेंट भेजने के साथ-साथ अपना समय और जगह उपलब्ध  कराने की इच्छाप जतायी है।
अमितेश झा, सीनियर वाइस-प्रेसीडेंट, ई-कॉर्ट एंड मार्केटप्लेपस, फ्लिपकार्ट ने कहा, ”फ्लिपकार्टअपने इकोसिस्ट्म से जुड़े सभी हितधारकों को टैक्नोालॉजी आधारित विकास का लाभ दिलाने के लिए समर्पित है और हमारे किराना पार्टनर इस व्यकवस्थाो का अहम् हिस्सा  है। देश में रिटेल बाज़ार के सबसे पुराने अंग के तौर पर किराना दुकानों की पैठ देश के दूरदराज तक के क्षेत्रों में है और ये अपनी पूरी सप्ला ई चेन जैसे सुविधाएं, इन्वें ट्री, इंफॉरमेशन एवं सोर्सिंग का कारगर तरीके से प्रबंधन करने के साथ-साथ उपभोक्ता‍ओं के साथ भी लंबे समय से मधुर संबंध रखते आए हैं। इन किराना स्टोैर्स की हाइपरलोकल मौजूदगी का मेल फ्लिपकार्ट की इनोवेशन से करवाते हुएयहप्रोग्राम अब देश में किराना इकोसिस्टिम को मज़बूत बना रहा है। हम देशभर के किराना स्टोटर्स की बढ़ती भागीदारी को देखकर प्रसन्नाता का अनुभव कर रहे हैं जो खुद को नए दौर के हिसाब से तैयार कर तेजी से बढ़ रहे ई-कॉमर्स उद्योग से जुड़ रहे हैं।”
लाखों विक्रेताओं तथा एमएसएमई के साथ मिलकर, फ्लिपकार्ट हर दिन अपनी मजबूत सप्ला ई चेन की मदद से देशभर में सर्विस योग्य, सभी पिन कोडों पर लाखों शिपमेंट्स पहुंचाता है। फ्लिपकार्टअपने फिजिकल और डिजिटल इंफ्रास्ट्रेक्चकर में भी विस्ता्र कर रहा है और साथ ही सप्लााई चेन क्षमताओं को भी मजबूत बना रहा है। इसके अलावा, अपने इकोसिस्ट म पार्टनर्स तथा पारंपरिक कारोबारों जैसे फ्रीलांस डिलीवरी एग्ज़ी क्युपटिव्सर और किराना स्टोहर्स को आमदनी बढ़ाने में भी मदद कर रहा है जिससे ई-कॉमर्स उपभोक्तााओं को भी फायदा मिल रहा है। पिछले साल, किराना स्टोगर्स ने फ्लिपकार्ट बिग बिलियन डे के दौरान 1 मिलियन से अधिक की शिपमेंट डिलीवरी करने के साथ-साथ उपभोक्ताेओं को भी ई-कॉमर्स का शानदार अनुभव दिलाया था।
किराना प्रोग्राम वास्तोव में, फ्लिपकार्टग्रुप द्वारा देशभर के लाखों किराना स्टोपर्स के लिए आगे बढ़ने के अवसर लेकर आया है। इनमें फ्लिपकार्टहोलसेल, एक डिजिटल बी2बी मार्केटप्लेनस शामिल है जो स्थाननीय निर्माताओं तथा एमएसएमई को अन्यो कारोबारों के रिटेलर्स के साथ जोड़ने के साथ-साथ पूरे होलसेल मार्केटप्ले स को टैक्नो्लॉजी की मदद से उनकी उंगलियों के नियंत्रण में पहुंचाने का इरादा रखता है।

• देशभर के किराना स्टोर्स को मिलेगा डिजिटल अपस्किलिंग का फायदा और साथ ही, आमदनी के वैकल्पिक स्रोत भी बढ़ेंगे  बेंगलुरु। त्यो हारी मौसम और बिग बिलियन डेज़ की तैयारियों के मद्देनज़र, भारत के स्वंदेशी ई-मार्केटप्लेास फ्लिपकार्ट ने अपने किराना ऑनबोर्डिंग प्रोग्राम में और विस्ता र कर पश्चिम भारत के करीब 9,000 किराना स्टोकर्स को

Related Articles