News Narmadanchal
बरौदा उपचुनाव पर ये बोले मुख्य निर्वाचन अधिकारी, पढ़ें आगे

बरौदा उपचुनाव पर ये बोले मुख्य निर्वाचन अधिकारी, पढ़ें आगे

चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी का कहना है कि राज्य में एक सीट बरौदा पर उपचुनाव होना है, जिसे पूरी तरह से निष्पक्षता और सुरक्षित तरीके से कराना उनका प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि चुनाव को लेकर तैयारी पूर्ण कर ली गई है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी हरियाणा अनुराग अग्रवाल (Anurag Agarwal) ने बताया कि देश में बिहार चुनावों और राज्य में होने वाले उपचुनाव को लेकर चर्चा की गई है। चर्चा चुनाव आयोग की ओर से देश में बिहार के चुनाव और अन्य राज्यों के उप चुनाव को लेकर केंद्रीय चुनाव आयोग की ओर से एक मीटिंग ली गई है। इस दौरान चुनाव आयोग की ओर बिहार चुनावों के अलावा उपचुनावों को लेकर समीक्षा की गई है।

सीईओ अनुराग अग्रवाल ने बताया कि हरियाणा से बिहार चुनावों को लेकर 8 आईएएस, पांच आईपीएस और 13 आईआरएस अफसरों की डयूटी लगाई गई है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल का बरोदा उप चुनाव को लेकर साफ कर दिया कि कोविड के दौरान हरियाणा (Haryana) में एक सीट पर उपचुनाव होना है, जिसमें खासतौर पर कोविड के नियमों का पालन किया जाएगा।

बरौदा में निष्पक्ष के साथ-साथ सुरक्षित चुनाव कराना प्राथमिकता, मतदाताओं को विश्वास दिलाना है। कोविड-19 से वोटिंग पर असर नहीं हो इसके लिए चुनाव आयोग की ओर से सारी तैयारी कर ली गई है। उन्होंने बताया कि पोलिंग पार्टी को पीपीई किट, दस्ताने, सैनिटाइजर जैसी सामग्री उपलब्ध कराने का आदेश भी दिया गया है।

उन्होंने कोविड को लेकर कहा कि पहले एक मतदान केंद्र पर 15 सौ मतदाता होते थे। बरौदा में इसको घटाकर एक हजार एक केंद्र पर कर दिया गया है। इससे ज्यादा मतदाता नहीं होंगे, बौरादा 57 केंद्र नए बूथ बढ़ जाएंगे।

मतदान के लिए समय अवधि भी बढ़ा दी गई है। इस बार सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा। उन्होंने बताया कि बरोदा में पिछली बार अर्थात इसी साल हुए चुनावों के दौरान 223 मतदान केंद्र थे।

अब इनकी संख्या बढ़ाकर 280 कर दी गई है। पहली बार किया डिजिटल नामांकन का प्रावधान रखा गया है और फीस भी ऑनलाइन जमा होगी। जिसके बाद में प्रत्याशी प्रिंट निकाल कर रिटर्निंग ऑफिसर के पास जमा कराएगा। कोई भी इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से या अन्य सोशल मीडिया पर आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करेगा, उस हालात में कड़ी कार्रवाई होगी। जिसके के लिए कमेटी का गठन कर दिया गया 

सीईओ (CEO) अनुराग अग्रवाल ने बताया कि हरियाणा से बिहार चुनावों को लेकर 8 आईएएस (Ias), पांच आईपीएस और 13 आईआरएस अफसरों की डयूटी लगाई गई है।

Related Articles