News Narmadanchal
बाजरा खरीद में बरती जा रही अनियमितताएं, एसडीएम ने खरीद एजेंसी को किया नोटिस जारी

बाजरा खरीद में बरती जा रही अनियमितताएं, एसडीएम ने खरीद एजेंसी को किया नोटिस जारी

हरिभूमि न्यूज :कनीना। कनीना आनाज मंडी व गोशाला खरीद केंद्र पर अनियमितताओं को लेकर हरिभूमि में प्रकाशित खबर पर संज्ञान लेते हुए एसडीएम (Sdm) रणबीर सिंह ने खरीद एजेंसी हैफेड के प्रबंधक व मार्केट कमेटी के सचिव को नोटिस भेजकर तलब किया है।

नोटिस में गया है कि आरोपों की जांच कर दो दिन में रिपोर्ट (Report) प्रस्तुत की जाए। बता दें कि गोशाला रोड पर बाजरे के उठान कार्य में देरी होने से गुरुवार को व्यापारियों ने खरीद न करने की चेतावनी दी थी, जिस पर मार्केट कमेटी व खरीद एजेंसी के अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर उठान कार्य में तेजी लाने का आश्वासन दिया, लेकिन दूसरी ओर बाजरे की सरकारी खरीद को लेकर अनियमितताएं बरतने के आरोप लगाए गए।

सरकार की हिदायत अनुसार प्रत्येक किसान की बाजरे की ढेरी अलग-अलग होनी चाहिए, लेकिन कई जगह एक ही ढेर लगाया जा रहा है। बदरंग व कूड़ा-कर्कट सहित बाजरा बैगों में पैक किया जाता है। खरीदे गए बाजरे का उठान शीघ्रता से नहीं होने पर प्लेटफार्म पर बाजरा एकत्रित किया गया। खरीद कार्य बाधित होने पर व्यापारियोंे ने खरीद न करने को कहा था।

इसके साथ ही व्यापारियों ने उठान कर रहे ठेकेदार पर गाड़ी भजने के नाम पर अतिरिक्त राशि के मांग के आरोप लगाए थे। कुछ व्यापारियों ने कहा कि जिन फर्म के द्वारा अतिरिक्त राशि दी जाती है उन्हें जल्द गाड़ी उपलब्ध कराई जाती है।

इस व्यवस्था के चलते हजारों बाजरे के बैग प्लेटफार्म पर पड़े हैं। दूसरे प्रदेशों से आए डस्टसुदा रंगहीन बाजरे की ढेरियां भी मिक्स करके लग रही हैं। इस बारे में एसडीएम रणबीर सिंह ने कहा कि मामला संज्ञान में आया है। जिसको लेकर मार्केट कमेटी के सचिव व खरीद एजेंसी हैफेड के प्रबंधक को नोटिस जारी किया गया है। उन्हें दो दिन में उपरोक्त आरोपों की जांच कर रिपोर्ट पेश करने को कहा गया है।

सरकार की हिदायत अनुसार प्रत्येक किसान
(Farmer) की बाजरे की ढेरी अलग-अलग होनी चाहिए, लेकिन कई जगह एक ही ढेर लगाया जा रहा है। बदरंग व कूड़ा-कर्कट सहित बाजरा बैगों में पैक किया जाता है।

Related Articles