News Narmadanchal

बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष ने बिना अधिकार लगाई प्रथम श्रेणी मजिस्ट्रेट की नेमप्लेट

बाल कल्याण समिति अध्यक्ष को नोटिस, कैसे दिखाया ‘रुतबा’

ग्वालियर, बिच्छू डॉट कॉम। अधिकारों के दुरुपयोग पर जिले की बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष और सदस्यों को प्रशासन ने सख्त रूख अपना लिया है। समिति के अध्यक्ष केके दीक्षित को नोटिस जारी कर पूछा गया है कि बाल कल्याण समिति न्यायपीठ के रुप में काम करती है तो अध्यक्ष ने अपने चार पहिया वाहन, लेटरहेड और परिचय पत्र पर प्रथम श्रेणी मजिस्ट्रेट न्यायपीठ का प्लेट कैसे लगाया है। नियमों के अनुसार बाल कल्याण समिति जब बैठती है, तब पीठ के रुप में होती है और व्यक्गित अध्यक्ष और सदस्य को किसी तरह का अधिकार नहीं है। वहीं जारी नोटिस में समिति के सदस्यों में एकराय न होने और समय पर न बैठने के कारण बाल सरंक्षण के मामले प्रभावित होने की जवाब भी मांगा गया है। यहां तक कि समिति बाल देखरेख संस्थाओं का निरीक्षण करने आती है और उसे बैठक यानि कार्य दिवस मांग भत्ता मांगती है, यह नियम के विपरीत है। वहीं बाल कल्याण समिति पर कार्रवाई करने की चेतावनी भी दी गई है। ज्ञात रहे कि बाल कल्याण समिति ने आठ बेटियों के फॉस्टर केयर के मामले में कलेक्टर द्वारा ऑर्डर किए जाने को लेकर राष्ट्रीय बाल अधिकार सरंक्षण आयोग से कलेक्टर की शिकायत की है। इस मामले में आयोग ने इस पूरे मामले की जानकारी पत्र भेजकर मांगी है।
डायरेक्टर भी दे चुकी चेतावनी
महिला एवं बाल विकास विभाग की संचालक स्वाती मीणा भी बाल कल्याण समितियों के अपने अधिकारों के दुरुपयोग को लेकर कलेक्टरों को पत्र जारी कर चुकी हैं। इसमें बताया गया था कि समिति को न्यायपीठ की शक्तियां हैं न कि समिति के अध्यक्ष या किसी भी सदस्य को। इसको लेकर ग्वालियर की समिति को भी नोटिस पहले जारी किया जा चुका है।

The post बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष ने बिना अधिकार लगाई प्रथम श्रेणी मजिस्ट्रेट की नेमप्लेट appeared first on Bichhu.com.

ग्वालियर, बिच्छू डॉट कॉम। अधिकारों के दुरुपयोग पर जिले की बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष और सदस्यों को प्रशासन ने सख्त रूख अपना लिया है। समिति के अध्यक्ष केके दीक्षित को नोटिस जारी कर पूछा गया है कि बाल कल्याण समिति न्यायपीठ के रुप में काम करती है तो अध्यक्ष ने अपने चार पहिया वाहन,
The post बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष ने बिना अधिकार लगाई प्रथम श्रेणी मजिस्ट्रेट की नेमप्लेट appeared first on Bichhu.com.

Related Articles