News Narmadanchal
बिहार की सत्ता पर भाजपा का कब्जा, दबदबा बढ़ाने के लिए चुने गए ये दो उपमुख्यमंत्री

बिहार की सत्ता पर भाजपा का कब्जा, दबदबा बढ़ाने के लिए चुने गए ये दो उपमुख्यमंत्री

तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी

तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी

पटना। बिहार में विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित हो गए हैं। इन नतीजों में भाजपा के साथ गठबंधन वाली पार्टी जदयु को स्पष्ट बहुमत मिला है और वह एक बार फिर से अपनी सरकार बनाने को तैयार है। इन विधानसभा चुनाव में बिहार में भाजपा की ताकत और भी ज्यादा बढ़ी है। सबसे ज्यादा सीटे हासिल कर विजय पाने वाली भाजपा पर जनता ने एक बार फिर से भरोसा जताया है। हालांकि भाजपा ने नीतीश कुमार से मुख्यमंत्री बनाने का वादा कर लिया था लेकिन भाजपा अपनी ताकत को बढ़ाने की जुगत में लग गई है। इसीलिए भाजपा अपने दो नेताओं को उपमुख्यमंत्री बनाने की तैयारी में लग गई है। सूत्रों के अनुसार इसी रणनीति के तहत सुशील मोदी का पत्ता काटकर इस बार वैश्य समुदाय से आने वाले तारकिशोर प्रसाद और अति पिछड़े समुदाय की रेणु देवी को डिप्टी सीएम बनाने की तैयारी चल रही है। इन उपमुख्यमंत्रियों के पद पर रहते हुए भाजपा अपना जुगत बढ़ाने में लग गई है। वहीं भाजपा नेता रेणु देवी ने कहा कि बहुत बड़ी जिम्मेदारी है एक कार्यकर्ता के लिए। एक कार्यकर्ता होने के नाते हम सभी लोग काम करते ही रहते हैं। जनता ने हम पर जो विश्वास दिखाया है हमारी कोशिश यही है कि उस पर खरा उतरें। उधर भाजपा नेता तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि निश्चित रूप से ऐसे संकेत हैं कि मैं और रेणु जी (भाजपा नेता रेणु देवी) बिहार उप मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे।

वैश्य समुदाय से संबंध रखते हैं तारकिशोर प्रसाद

बिहार के सीमांचल इलाके कटिहार सीट से चौथी बार विधायक चुने गए हैं। वे वैश्य समुदाय से आते हैं। उन्होंने अपना राजनीतिक जीवन अखिल विद्यार्थी परिषद से शुरू किया और संघ से भी जुड़े रहे हैं। वे पार्टी के तेज तर्रार नेताओं में गिने जाते हैं। उन्होंने इस बार के चुनाव में आरजेडी के डॉ राम प्रकाश महतो को 12 हजार वोटों से हराकर लगातार चौथी बार चुनाव में जीत दर्ज की है।

महिला वोट बैंक को साधने के लिए रेणुका देवी पर खेला दांव

अतिपिछड़ा समुदाय के नोनिया जाति से आने वाली रेणु देवी डिप्टी सीएम बनने की प्रबल दावेदारी भी मानी जा रही हैं। बिहार में नोनिया, बिंद, मल्लाह, तुरहा जैसी अतिपिछड़ी जाति को बीजेपी के विचारधारा से जोड़ने में रेणु देवी एक ट्रंप कार्ड के तौर पर हो सकती हैं।

बिहार में विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित हो गए हैं। इन नतीजों में भाजपा के साथ गठबंधन वाली पार्टी जदयु को स्पष्ट बहुमत मिला है और वह एक बार फिर से अपनी सरकार बनाने को तैयार है। इन विधानसभा चुनाव में बिहार में भाजपा की ताकत और भी ज्यादा बढ़ी है।[#item_full_content]

Related Articles