News Narmadanchal

भारत ने एलएसी को लेकर चीन के दावे को किया खारिज

नई दिल्लीः पिछले कई महीनों से भारत और चीन के बीच तनाव जारी है। एलएसी के दोनों तरफ भारी संख्या में सुरक्षाबल तैनात हैं। इन सबके बीच भारत ने लद्दाख की सीमा एलएसी को लेकर चीन के दावे को खारिज कर दिया है।

भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारत ने कभी भी 1959 के चीन के एकतरफा तौर पर तय एलएसी को नहीं माना। साल 1993 के बाद ऐसे कई समझौते हुए जिसका मकसद अंतिम समझौते तक सीमा पर शांति और यथास्थिति बनाये रखना था।

साल 2003 तक दोनों तरफ़ से एलएसी के निर्धारण की दिशा में कोशिश होती रही लेकिन इसके बाद चीन ने इसमें दिलचस्पी दिखानी बंद कर दी लिहाजा ये प्रक्रिया रुक गई। अब चीन का कहना कि एक ही एलएसी है ये पिछली सहमतियों का उल्लंघन है। पिछले कुछ महीनों से चीन एकतरफ़ा तरीक़े से एलएसी की अलायमेंट बदलना चाहता है।

10 सितंबर को विदेश मंत्रियों की बैठक में भी चीन ने अब तक के समझौतों को मानने का भरोसा दिया। चीन की ओर से आये इस बयान से भारत को उम्मीद है कि चीन समझौतों और सहमतियों पर कायम रहेगा और एकतरफ़ा तौर पर एलएसी बदलने की तरफ़ आगे नहीं बढ़ेगा। बता दें कि चीन ने कहा है कि वह लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश बनाए जाने को मान्‍यता नहीं देता है।

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा, भारत ने लद्दाख की स्‍थापना अवैध तरीके से की है। उन्होंने कहा कि हम विवादित इलाके में भारत के सैन्‍य उद्देश्‍यों की पूर्ति के लिए आधारभूत ढांचे के निर्माण का भी विरोध करते हैं। वहीं आज भारतीय वायुसेना के प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने कहा कि यहां पर वर्तमान सुरक्षा परिदृश्य असहज स्थिति में है।

यहां पर ना ही युद्ध की स्थिति है और ना ही शांति बनी हुई है। हालांकि, हम किसी भी दुस्साहस का जवाब देने को तैयार हैं। एक कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने कहा कि वायुसेना किसी भी दुस्साहस का जवाब देने के लिए पूरी तरह संकल्पित है। भारतीय वायु सेना ने तेजी के साथ हर स्थिति का जवाब दिया है और क्षेत्र में किसी भी दुस्साहस का मुकाबला करने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

The post भारत ने एलएसी को लेकर चीन के दावे को किया खारिज appeared first on Kolkata24x7-Latest Hindi News, Bengali News, Bangla Newspaper, Hindi Breaking News, Kolkata Hindi News, Kolkata News Online.

नई दिल्लीः पिछले कई महीनों से भारत और चीन के बीच तनाव जारी है। एलएसी के दोनों तरफ भारी संख्या में सुरक्षाबल तैनात हैं। इन सबके बीच भारत ने लद्दाख की सीमा एलएसी को लेकर चीन के दावे को खारिज कर दिया है। भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारत ने कभी भी 1959
The post भारत ने एलएसी को लेकर चीन के दावे को किया खारिज appeared first on Kolkata24x7-Latest Hindi News, Bengali News, Bangla Newspaper, Hindi Breaking News, Kolkata Hindi News, Kolkata News Online.

Related Articles