News Narmadanchal
मच्छर उन्मूलन के लिए दो वार्डों में पायलेट प्रोजेक्ट, गंदा पानी निकालने अभियान

मच्छर उन्मूलन के लिए दो वार्डों में पायलेट प्रोजेक्ट, गंदा पानी निकालने अभियान

रायपुर. मच्छर उन्मूलन के लिए रायपुर नगर निगम 50 छोटी, हाथ से चलने वाली मशीनें खरीदेगा। वर्तमान में नगर निगम के पास 70 वार्डों के लिए मात्र 20 मशीनें हैं, इस हिसाब से आने वाले दिनों में 50 हस्तचलित छोटी मशीनों की खरीदी की जाएगी।

वहीं आम जनता को मच्छर उन्मूलन के कार्यक्रम में जोड़ने पहली बार शहर में नगर निगम हर सप्ताह ड्राइ-डे मनाएगा। रविवार के दिन सुबह 10 से 11 बजे वार्डों में घूम-घूम कर नगर निगम के कर्मचारी आमजनों के घर पहुंचकर घरों और उसके आसपास नालियों में रुके गंदे पानी को बाहर निकालने का आग्रह करेंगे। गुरुवार को महापौर एजाज ढेबर ने नगर निगम मुख्यालय में 10 जोन के कमिश्नरों, स्वास्थ्य अधिकारियों की बैठक ली, जिसमें यह तय हुआ कि 20 नवंबर से शहरभर के 70 वार्डों में एक साथ मच्छर उन्मूलन अभियान चलाया जाएगा। मच्छरों पर प्रभावी नियंत्रण के लिए इस बार मेलाथियान केमिकल की खरीदी की जाएगी। वहीं डेंगू के लार्वा को नष्ट करने टेमीफास का उपयोग करने का निर्णय लिया गया है। आने वाले दिनों में मच्छरों के लार्वा काे समूल नष्ट करने नगर निगम कृषि विभाग से गंबूजिया मछली की खरीदी करेगा।

2 वार्ड में पायलेट प्राेजेक्ट

मच्छरों को जड़ से समाप्त करने नगर निगम पहली बार शहर के 2 वार्ड में पायलेट प्रोजेक्ट शुरू करेगा। इसके लिए स्थानीय एजेंसी को दो वार्ड को मच्छर मुक्त बनाने का जिम्मा दिया जा रहा है। संबंधित एजेंसी चुने हुए वार्ड के पोखर, नदी-नाले में एंटी लार्वा का छिड़काव कर मच्छरों के समूल खात्मे का इंतजाम करेगी। प्रयोग सफल रहा तो शहर के अन्य वार्डों में भी इसे लागू किया जाएगा।

मुनादी से आम जनता को करेंगे सचेत

महापौर एजाज ढेबर ने बताया, स्वास्थ्य विभाग की ओर से शहरवासियों को डेंगू-मलेरिया से बचाव के लिए घर के आसपास पानी का ठहराव नहीं होने देने, कूलर में जमा पानी को बाहर निकालकर साफ करने, निकास नाली की सफाई और स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए सार्वजनिक मुनादी कर सचेत किया जाएगा। इसके साथ ही एंटी लार्वा अभियान के लिए नगर निगम में अलग से टीम बनाई जाएगी। बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी डॉ. सुभाष पांडेय, नगर निगम के स्वास्थ्य अधिकारी विजय पांडेय सहित सभी जोन के कमिश्नर उपस्थित रहे।

ड्रोन से दवा छिड़काव का सुझाव : बैठक में मलेरिया एवं स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टरों की टीम ने महापौर एजाज ढेबर काे सुझाव दिया, मच्छर मुक्त शहर के कांसेप्ट पर काम करना है तो ड्रोन से मच्छर मारने की दवा का छिड़काव कराया जाए। यह उपाय फागिंग कराने की बनिस्बत ज्यादा प्रभावकारी रहेगा।

मच्छर उन्मूलन के लिए रायपुर नगर निगम 50 छोटी, हाथ से चलने वाली मशीनें खरीदेगा। वर्तमान में नगर निगम के पास 70 वार्डों के लिए मात्र 20 मशीनें हैं, इस हिसाब से आने वाले दिनों में 50 हस्तचलित छोटी मशीनों की खरीदी की जाएगी।

Related Articles