News Narmadanchal
मुंगेर में फिर बवाल, भीड़ ने थाना फूंका, डीएम-एसपी हटाए गए

मुंगेर में फिर बवाल, भीड़ ने थाना फूंका, डीएम-एसपी हटाए गए

मुंगेर, बिच्छू डॉट कॉम। बिहार के मुंगेर में मूर्ति विसर्जन को लेकर आज एक बार फिर बवाल हुआ है। गुस्साए लोगों ने पूरब सराय थाने में आग लगा दी है। मूर्ति विसर्जन के दौरान हुई हिंसा के विरोध में गुरुवार को सैकड़ों युवा सड़कों पर उतर आए थे। इसके बाद युवा पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंचे। कार्यालय पहुंचकर लोगों ने हंगामा किया। इस बीच चुनाव आयोग ने मुंगेर के हालात को देखते हुए जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक को हटाने का आदेश दिया है। शुरुआती रिपोर्ट में यह बात सामने आ रही है कि सैकड़ों की संख्या में युवाओं ने पुलिस अधीक्षक कार्यालय पर प्रदर्शन किया। युवाओं ने पुलिस कार्यालय के आगे लगे बोर्ड को भी बाहर निकाल फेंका। इसके बाद विरोध कर रहे युवाओं की भीड़ पूरब सराय थाना पहुंची और थाने की आगे खड़ी गाड़ी में आग लगा दी। ये लोग पुलिस प्रशासन के खिलाफ आंदोलन कर रहे हैं और इसके अलावा मुंगेर के पुलिस अधीक्षक लिपि सिंह को निलंबित करने सहित दोषी पुलिसकर्मियों पर हत्या की मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान पुलिस बर्बरता के विरोध में मुंगेर के युवा सड़कों पर उतरे हैं। बता दें कि मुंगेर में स्थिति पूरी तरह अनियंत्रित हो चुका है और सड़कों पर पहले से तैनात पुलिस बल जान बचाकर इधर-उधर छिप गए हैं। इस मामले में कोई अधिकारिक जानकारी उपलब्ध नहीं कराई जा रही। 
चुनाव प्रभावित करने की भी चर्चा
सूत्रों के मुताबिक ऐसी खबर आ रही है कि विसर्जन की रात हुई हिंसा में जो लोग घायल हुए थे, उनमें एक बच्चे की मौत हो गई है। इसकी सूचना मिलने के बाद लोगों का हुजूम निकल पड़ा। हालांकि, इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। भीड़ में शामिल लोगों ने पथराव और आगजनी की। सूत्रों का यह भी कहना है कि मुस्लिम-यादव समीकरण इस मामले में हावी हो गया है। मुंगेर कांड के जरिए विधानसभा के बाकी बचे दोनों फेज के चुनाव को प्रभावित करने की प्लानिंग है। इस वजह से लोगों को भड़काया जा रहा है।
सुरक्षा बलों के जाते ही भड़की हिंसा
मुंगेर में बुधवार को वोटिंग थी इसलिए सुरक्षा व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त थी, लेकिन गुरुवार को सुरक्षा बलों के जाते ही लोग जमा होने लगे। एसपी आफिस के पास करीब 25-30 हजार लोगों के जमा हो गए। पुलिस ने बल प्रयोग करने की तैयारी की तो लोगों का गुस्सा बढ़ गया और उन्होंने एसपी ऑफिस पर पथराव कर दिया। एक वाहन के शीशे तोड़ दिए। सराय मांडी में सड़क पर आगजनी की गई। वहां तोडफ़ोड़ की गई। खबर है कि भीड़ ने वहां एक जज के बंगले पर भी पथराव किया है।
क्या है मामला?
दरअसल, शहर के दीनदयाल उपाध्याय चौक पर सोमवार की देर रात प्रतिमा विसर्जन के दौरान पुलिस बल पर भीड़ की ओर से फायरिंग और पथराव की खबर आई थी। पुलिस का कहना था कि भीड़ की ओर से पुलिस पर फायरिंग की गई है। इसमें एक थानेदार का सिर फट गया था और 20 पुलिसकर्मी घायल हो गए थे। वहीं, अनुराग पोद्दार नाम के व्यक्ति की मौत हो गई थी। जबकि, 7 लोग घायल हुए थे।
एनडीए सरकार को भुगतना पड़ेगा खामियाजा: पायलट
पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने गुरुवार को पटना में एनडीए पर जमकर हमला बोला। मुंगेर कांड पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि एनडीए सरकार को मुंगेर में निहत्थों पर नृशंसता का खामियाजा भुगतना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि बिहार का चुनाव परिणाम पूरे देश की राजनीति को प्रभावित करेगा। बिहार में सिद्धांतों से समझौता करने वाली राजनीति ज्यादा नहीं चलेगी। सुशासन का दावा करने वाली सरकार मेरे किसी भी सवाल का जवाब नहीं दे रही है। इस दौरान उन्होंने एक तीर से दो-दो निशाने साधे। भाजपा और जदयू पर हमला बोलते हुए उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के डीएनए पर सवाल उठाया तो नीतीश कुमार ने उन्हें लाखों लोगों का नाखून और बाल भेजा था। उन्होंने कहा कि बिहार में इस बार हमारे मुद्दे पर चुनाव हो रहा है।

The post मुंगेर में फिर बवाल, भीड़ ने थाना फूंका, डीएम-एसपी हटाए गए appeared first on Bichhu.com.

मुंगेर, बिच्छू डॉट कॉम। बिहार के मुंगेर में मूर्ति विसर्जन को लेकर आज एक बार फिर बवाल हुआ है। गुस्साए लोगों ने पूरब सराय थाने में आग लगा दी है। मूर्ति विसर्जन के दौरान हुई हिंसा के विरोध में गुरुवार को सैकड़ों युवा सड़कों पर उतर आए थे। इसके बाद युवा पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंचे।
The post मुंगेर में फिर बवाल, भीड़ ने थाना फूंका, डीएम-एसपी हटाए गए appeared first on Bichhu.com.

Related Articles